डा. धर्मेद्र बने विद्यार्थी परिषद के विभाग प्रमुख

प्रतापगढ़ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी प्रांत द्वारा अमेठी जिले के राजीव गांधी इंजीनियरिग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 10:36 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 10:36 PM (IST)
डा. धर्मेद्र बने विद्यार्थी परिषद के विभाग प्रमुख
डा. धर्मेद्र बने विद्यार्थी परिषद के विभाग प्रमुख

प्रतापगढ़ : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी प्रांत द्वारा अमेठी जिले के राजीव गांधी इंजीनियरिग कालेज में चल रहे प्रांत अभ्यास वर्ग में काशी प्रांत अध्यक्ष डा. अखिलेश पांडेय ने डा. धर्मेद्र प्रताप सिंह को विभाग प्रमुख प्रतापगढ़ बनाया। डा.राजेश शर्मा को जिला प्रमुख प्रतापगढ़, सुधांशु रंजन को विभाग संयोजक, रमेश पटेल को जिला संयोजक व अमरमणि त्रिपाठी को जिला सह संयोजक बनाया गया।

मौके पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के हजारों कार्य कर्ताओं ने नए पदाधिकारियों का फूल मालाओं से स्वागत किया। इस अवसर पर प्रांत अध्यक्ष डा. अखिलेश पांडेय,विभाग संगठन मंत्री अमितदेव, विभाग प्रमुख डा. धर्मेद्र प्रताप सिंह, विभाग संयोजक सुधांशु रंजन, जिलाप्रमुख डा. राजेश शर्मा आदि रहे।

तीज की तैयारी पूरी, आज शिव-पार्वती का पूजन : पति की लंबी उम्र व सुख-समृद्धि के लिए कजरी तीज का व्रत महिलाएं गुरुवार को रखेंगी।। इसके लिए उन्होंने जमकर तैयारी की है। बाजार में भगवान शंकर, गौरा पार्वती और गणेश जी की मिट्टी की मूर्तियों की कई दुकानें लग रहीं। व्रत की पूर्व संध्या तक बाजारों में भीड़ रही। वह सुहाग से संबंधित सामग्री खरीदने में व्यस्त रहीं। इस सामग्री को पूजन के बाद वह दान करेंगी। शहर के आंबेडकर चौराहा, बाबागंज, भंगवा चुंगी, चिलबिला, गल्ला मंडी व पंजाबी मार्केट समेत बाजारों में कजरी तीज की सामग्री की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ लगातार देखी जाती रही। मिट्टी की मूर्ति के पूजन का विधान है। बहुत सी महिलाएं घर में ही तालाब की पुरानी मिट्टी लाकर उससे मूर्ति बनाकर पूजन करती हैं। बदलते दौर में मूर्तियां आसानी से बाजार में मिल गईं। व्रत भारतीय परिवारों में काफी महत्व रखता है। पंडित बैजनाथ मिश्र का कहना है कि यह व्रत करने वाली महिलाएं पानी तक नहीं ग्रहण करतीं। वह विधि-विधान से भगवान शंकर और पार्वती के साथ भगवान गणेश की पूजा करती हैं। उनसे अनुरोध करती हें कि परिवार सुखी रहे।

chat bot
आपका साथी