सभी गोशालाओं में भेजे गए चिकित्सक, इलाज शुरू

बरसात से गोशाला में मवेशियों की बदहाली अब दूर होने वाली है। जिलाधिकारी ने स्वयं इसकी कमान संभाली ली है। मंगलवार को सभी गो शालाओं में पशु चिकित्सक भेज कर जहां पशुओं का इलाज कराया गया वहीं वहां की स्थिति के बारे में पूरी रिपोर्ट मंगाई गई। इसके साथ ही जिला अनुश्रवण समिति की बैठक कर मजदूरों के बकाया का भुगतान कराने के निर्देश दिया गए। यह सब दैनिक जागरण की खबर का असर रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:44 PM (IST)
सभी गोशालाओं में भेजे गए चिकित्सक, इलाज शुरू
सभी गोशालाओं में भेजे गए चिकित्सक, इलाज शुरू

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : बरसात से गोशाला में मवेशियों की बदहाली अब दूर होने वाली है। जिलाधिकारी ने स्वयं इसकी कमान संभाली ली है। मंगलवार को सभी गो शालाओं में पशु चिकित्सक भेज कर जहां पशुओं का इलाज कराया गया, वहीं वहां की स्थिति के बारे में पूरी रिपोर्ट मंगाई गई। इसके साथ ही जिला अनुश्रवण समिति की बैठक कर मजदूरों के बकाया का भुगतान कराने के निर्देश दिया गए। यह सब दैनिक जागरण की खबर का असर रहा।

बरसात के चलते गोशालाओं की बदहाली को लेकर जागरण ने पिछले पांच दिन से अभियान चला रखा है। इसमें उनके चारा भूसा के इंतजाम के साथ ही कीचड़ एवं जलभराव से उनकी मौत होने की खबर जागरण ने प्रकाशित की तो जिला प्रशासन सकते में आ गया। जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने मंगलवार को मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विजय प्रताप सिंह एवं सीडीओ प्रभास कुमार से गोशालाओं की स्थिति, पशुओं के चारा पानी की व्यवस्था के साथ जलभराव की समस्या को दूर कराने का निर्देश दिया। डीएम ने दैनिक जागरण की खबर को गंभीरता से लेते हुए कहा कि गोशालाओं में जलभराव की समस्या तत्काल दूर कर गोवंश की सुरक्षा की जाए। इसमें जो भी अधिकारी व कर्मचारी लापरवाही करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम के तेवर से विभागीय अधिकारियों में खलबली मच गई और पूरा महकमा सक्रिय हो उठा। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विजय प्रताप सिंह ने बताया कि मंगलवार को सभी गोशालाओं में चिकित्सक भेजकर बीमार गोवंश कार इलाज कराने के साथ ही वहां चारा भूसा के बारे में जानकारी ली गई। उन्होंने बताया कि सांगीपुर के श्रीपुर गोशाला में बकाए का भुगतान भेज दिया गया। यहां राहाटीकर के पशु चिकित्साधिकारी एवं गोशाला के नोडल डॉ. नरोत्तम गए थे। वहां पर चूनी चोकर तीन कुंतल, प्रकाश व पीने की पानी की व्यवस्था के अलावा चार कुंतल भूसा है। इसी प्रकार चंदी गोविदपुर र्मे शेड ठीक कराया जा रहा है। उमरडिहा आसपुर देवसरा में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए लेवलिग कराई जाप रही है। भूसा गोदाम बनवाया रहा है। उन्होंने बताया कि जिला अनुश्रवण की बैठक कर मजदूरों के भुगतान की व्यवस्था की जाएगी।

-------

श्रीपुर गो शाला में भीग गया भूसा, अव्यवस्था का बोलबाला

संसू, सांगीपुर : तहसील लालगंज अंतर्गत सांगीपुर ब्लाक के श्रीपुर शुकुलपुर में स्थित गोशाला में अव्यवस्था का बोलबाला है। यहां भूसा बसात से भीग गया है, जिसे गोवंश नहीं खा रहे हैं। अभियान के तहत दैनिक जागरण की टीम मंगलवार सुबह गोशाला पहुंची। गौशाला में कुल 132 मवेशी हैं। पर्याप्त चारा की व्यवस्था न होने से माह भर में कुछ मवेशियों की मौत हो गई तथा कई की हालत गंभीर है। यह गोशाला तीन वर्ष से प्रधान की देखरेख में चल रहा है। यहां मवेशियों को रहने के लिए पर्याप्त टिनशेड नही हैं। कमजोर व बीमार मवेशियों की समुचित देखरेख नही हो पा रही है। गोशाला की अव्यवस्था को लेकर पूर्व प्रधान अमिताभ शुक्ला से बात हुई तो वह प्रशासन पर आक्रोशित हो उठे। उन्होंने कहा कि गोशाला व्यवस्था की जिम्मेदारी वर्तमान प्रधान की है, कितु वह खुद जिम्मेदारी से कोसो दूर है। मैं अभी तक मवेशियों को चारा, टिनशेड, भूसा मजदूरों को मानदेय आदि दे रहा था। इसका भुगतान शासन से नहीं मिला। मवेशियों की देखरेख के लिए दो मजदूर रखे गए हैं। उन्हें दो माह से खर्च के नाम पर कुछ नहीं दिया गया। इससे एक मजदूर काम छोड़कर चला गया। पहले बीमार व कमजोर मवेशियों के बच्चों के लिए छह लीटर दूध खरीदा जाता था, पैसा न मिलने के कारण दूध बंद हो गया है। पर्याप्त टिन शेड न होने के कारण बारिश में भूसा गीला हो जाता है, जिससे मवेशी उसे नही खाते हैं।

------

इनसेट---

गौशाला में अव्यवस्थाओं की जानकारी करके उसे दुरुस्त कराया जाएगा।

-इंद्रजीत बहादुर सिंह एडीओ पंचायत, सांगीपुर।

chat bot
आपका साथी