हंगामे की भेंट चढ़ी जिला पंचायत की बैठक, जिला योजना पर विचार नहीं

प्रतापगढ़ जिला पंचायत की बहुप्रतीक्षित महत्वपूर्ण बैठक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची। शनिवार क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:09 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:09 PM (IST)
हंगामे की भेंट चढ़ी जिला पंचायत की बैठक, जिला योजना पर विचार नहीं
हंगामे की भेंट चढ़ी जिला पंचायत की बैठक, जिला योजना पर विचार नहीं

प्रतापगढ़ : जिला पंचायत की बहुप्रतीक्षित महत्वपूर्ण बैठक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची। शनिवार को दोपहर पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में आला अफसरों के न आने का विरोध करते हुए सदस्यों ने जमकर हंगामा किया और जिला योजना के प्रस्ताव पर विचार करने से साफ इन्कार कर दिया। इस कारण जिला योजना को कोई स्वरूप नहीं मिल सका। बैठक शुरू होने पर जैसे ही अपर मुख्य अधिकारी ने एजेंडा पढ़ना शुरू किया सदस्यों ने सीडीओ समेत आला अधिकारियों के न आने पर निदा प्रस्ताव लाने की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। इस कारण जिला योजना पर इस बैठक में कोई विचार नहीं हो सका। जबकि यह बैठक जिला योजना के लिए ही मुख्य रूप से आयोजित की गई थी। यहां पर बैठक में योजना पर मुहर लगने के बाद विकास भवन में प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में फाइनल बैठक होती है। अब यह बैठक कब होगी यह भी अनिश्चित हो गया है।

जिला पंचायत की बैठक अध्यक्ष माधुरी पटेल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में डीडीओ ओम प्रकाश मिश्र, पीडी डॉ. आरसी शर्मा, डीसी मनरेगा डॉ. एनएन मिश्रा, एक्सईएन विद्युत प्रथम चंद्रमा प्रसाद, डीआइओएस सर्वदा नंद, जिला उद्यान अधिकारी सीमा राणा, उपायुक्त उद्योग दिनेश चौरसिया, अधीक्षण अभियंता, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी विनोद श्रीवास्तव सहित 19 अफसरों के बैठक में न पहुंचने पर सदस्यों ने नाराजगी जताते हुए निदा प्रस्ताव पारित किया। बैठक में सीडीओ प्रभाष कुमार के भी न आने पर सदस्यों ने आक्रोश जताया। आधे घंटे तक अफसरों के आने की मांग सदस्य करते रहे। बैठक में जिला पंचायत सदस्य आरिफ व विजय यादव ने क्षेत्र की खराब सड़क की मरम्मत न किए जाने से लोगों को हो रही समस्या को सदन में उठाया। इसके अलावा बिजली की समस्या को भी अफसरों के संज्ञान में डाला। कुंडा क्षेत्र की जिला पंचायत सदस्य अरुणा सिंह के प्रतिनिधि बबलू सिंह,सदर की शोभा देवी के प्रतिनिधि मुन्ना सिंह व पट्टी के जुबैर अहमद ने बेसहारा पशुओं की वजह से हो रहे नुकसान व किसानों को सम्मान निधि न मिलने की समस्या को सदन में उठाया। इसका मौजूद सदस्यों ने समर्थन भी किया। मंगरौरा क्षेत्र की सदस्य पूनम इंसान ने जिला पंचायत की पिछली बैठक की कार्रवाई की जानकारी मांगी। बैठक में सदस्यों ने डिप्टी डायरेक्टर कृषि डॉ. रघुराज सिंह व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विजय प्रताप सिंह से बेसहारा पशुओं के संरक्षण पर दी जाने वाली धनराशि व भूमिहीनों के खाते में किसान सम्मान निधि भेजने का आरोप लगाया। अफसरों ने सदस्यों को आश्वस्त किया कि इस तरह का मामला संज्ञान में आने पर दोषियों पर कार्रवाई होगी। पैसे की रिकवरी भी होगी। बैठक में बाबागंज विधायक विनोद सरोज व सदर राजकुमार पाल ने अफसरों से कहा कि सदस्यों की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। बैठक में एमएलसी प्रतिनिधि अनिल कुमार सिंह लाल साहब, दिनेश डगैता, राम मिलन तिवारी, अध्यक्ष पति कुलदीप पटेल आदि बैठक में मौजूद रहे। संचालन अपर मुख्य अधिकारी पुनीत वर्मा ने किया। अपर मुख्य अधिकारी ने बताया कि जिला योजना पर अगली बैठक में विचार करने की सहमति बनी है द्य

---

धरने पर बैठने की धमकी से सहम गए अफसर

जिला पंचायत की बैठक में सीडीओ सहित अन्य कई अफसरों के न आने पर सदस्यों ने आक्रोश जताया। आधे घंटे तक जब अफसर नहीं आए तो सदस्यों ने अपर मुख्य अधिकारी पर आक्रोश जताते हुए कहा कि अगर उक्त अफसर बैठक में नहीं आए तो हम लोग जिला पंचायत के गेट पर धरने पर बैठेंगे। यह सुनकर मौजूद अफसर सहम गए।

---

एक घंटे लेट पहुंची अध्यक्ष, बहिष्कार की चेतावनी

जिला पंचायत की बैठक दोपहर 12 बजे से थी। अधिकांश अफसर समय से बैठक में पहुंच गए थे। अध्यक्ष निर्धारित समय 12 बजे के बजाय 12 बजकर 55 मिनट पर सदन में पहुंची। करीब एक घंटे तक देरी से पहुंचने पर सदस्य नाराज हो गए। अफसरों से कहा कि यह तरीका ठीक नहीं है। बैठक का जो समय निर्धारित किया गया है। उसी के भीतर बैठक में पहुंचे। इसके पहले सदस्यों ने बैठक देरी से शुरू होने पर बैठक के बहिष्कार की भी चेतावनी दी।

---

अफसरों को सदन से किया बाहर

जिला पंचायत की बैठक में पहुंचने वाले अफसरों की जानकारी ली गई तो पता चला कि कई अफसरों ने अपने जूनियर अधिकारियों को भेज दिया है। यह सुनकर सदस्य खफा हो गए। सदन में एनाउंस किया कि अगर जिला स्तरीय अफसर के अलावा उनके प्रतिनिधि के तौर पर कोई आया है तो वह सदन से बाहर चले जाए। कई चले गए।

---

ग्रामीण भवनों के नक्शे का प्रस्ताव पास

जिला पंचायत की बैठक में ग्रामीण क्षेत्र के भवनों नक्शे से बनाए जाने के प्रस्ताव को पास किया गया। जिला पंचायत से नक्शा पास कराना होगा अगर जरूरी हुआ तो बने हुए भवनों में भी संशोधन किया जा सकता है । प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के प्रस्ताव भी स्वीकार किए गए । जिला पंचायत द्वारा प्रस्तावित योजनाओं पर भी सहमति बनी है ।

---

गोवा में मौज कर रहे वीडीओ

कुंडा सहित अन्य कई ब्लाकों में तैनात ग्राम विकास अधिकारियों के बीमार होने का बहाना लेकर मेडिकल पर जाने का भी मुद्दा सदन में उठा। बबलू सिंह ने कहा कि यह लोग इनके बीमार होने का बहाना बताकर मेडिकल पर चले गए हैं। जबकि कई गोवा में मौज कर रहे हैं।

---

सीडीओ नहीं करते सम्मान

बैठक में सदस्यों ने सदन में कहा कि विकास भवन में जाने के बाद सीडीओ समेत कई अफसर सदस्यों का सम्मान नहीं करते। उनसे मिलने के लिए काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है। यह ठीक नहीं है।

chat bot
आपका साथी