कारगिल शहीद विजय के नाम पर मेडिकल कालेज की मांग

प्रतापगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज का नाम डॉ. सोनेलाल पटेल के नाम पर रखने का विरोध तेज ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:20 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:20 PM (IST)
कारगिल शहीद विजय के नाम पर मेडिकल कालेज की मांग
कारगिल शहीद विजय के नाम पर मेडिकल कालेज की मांग

प्रतापगढ़ : राजकीय मेडिकल कालेज का नाम डॉ. सोनेलाल पटेल के नाम पर रखने का विरोध तेज होता जा रहा है। बुधवार को कई और संगठन विरोध में आए गए है जबकि कुछ संगठनों में प्रतिक्रिया दी। बेल्हा नागरिक स्वाभिमान संघर्ष मोर्चा ने मानव श्रृंखला बनाकर नामकरण का विरोध किया तो अखिल भारतीय युवा एकता संघ ने कारगिल शहीद विजय शुक्ल के नाम पर करने की मांग की है। संगठन का एक प्रतिनिधि मंडल जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलकर इससे अवगत कराएगा।

मेडिकल कालेज का नाम सोनेलाल पटेल के नाम पर करने के विरोध में शहर के आंबेडकर चौराहे पर मानव श्रृंखला बनाई गई। इसमें अधिवक्ता, शिक्षक, व्यापारी व सोशल वर्कर समेत समाज के विभिन्न वर्ग के लोग शामिल हुए। इस दौरान संघर्ष मोर्चा के अभिषेक तिवारी ने कहा कि प्रतापगढ़ के सम्मान से छल बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। जिले के अधिकांश लोग चाहते हैं कि किसी महापुरुष के नाम पर सरकार विचार करे। कम से कम डॉ. सोनेलाल का नाम से मेडिकल कालेज की पहचान न हो। जिनको बहुत लगाव हो व सोनेलाल के लिए ओर कहीं कुछ बनवा दें। आखिर वह सरकार में हैं। मानव श्रृंखला में विवेक त्रिपाठी, साकेत पांडेय, अंकित दुबे, अखिलेश चौरसिया, इस दौरान प्रदीप शुक्ला, अच्युतानंद पांडेय, अखिलेश मिश्रा, जगदंबा पाल, जावेद अहमद, आसिफ राइन, अनिल पांडेय सहित लोग मौजूद रहे।

बाघराय में मेडिकल कालेज प्रतापगढ़ का नाम कारगिल शहीद विजय शुक्ला के नाम पर रखने की मांग हो रही है। बिहार बाजार में अखिल भारतीय युवा एकता संघ के प्रदेश संगठन मंत्री भूपेश शुक्ला ने कहा कि नाम हमेशा के लिए होता है। ऐसे में उसका चयन सही हो। संगठन के लोग राष्ट्रीय अध्यक्ष सौरभ मिश्रा विराट व संयोजक सौरभ पांडेय के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मिलकर विजय शुक्ला के नाम से करने के लिए मांग करेगा। बैठक में संदीप बहेरी, संजय, सूरज, रजत केसरी, राजीव मिश्रा आदि मौजूद रहे। व्यापार मंडल अध्यक्ष बाघराय बांकेलाल चौरसिया, भिटारा अध्यक्ष रज्जन मिश्र, बिहार अधयक्ष प्रमोद केसरवानी, आदि ने शहीद विजय शुक्ला के नाम से मेडिकल कालेज किए जाने की मांग की है।

डेरवा प्रतिनिधि के अनुसार विजय मिश्र गुरुजी ढिगवस ने भी सोने लाल के नाम को अनुचित कहा है। उनका कहना है कि न तो वह महापुरुषों की श्रेणी में हैं, न तो प्रतापगढ़ से कोई संबंध रहा है। ऐसे में धर्म सम्राट स्वामी करपात्री महाराज, कृपालु जी महाराज, पं. मुनीश्वर दत्त उपाध्याय, राजा दिनेश सिंह जैसे नाम को चुना जाए।

chat bot
आपका साथी