गैस के अवैध कारोबार का राजफाश, तीन गिरफ्तार

मानिकपुर थाना क्षेत्र के लाला बाजार में गुरुवार को छापा मारकर पुलिस ने रसोई गैस के अवैध कारोबार का राजफाश किया। पिता-पुत्र सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मौके से 51 सिलेंडर और 523 पास बुक बरामद की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:08 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:08 PM (IST)
गैस के अवैध कारोबार का राजफाश, तीन गिरफ्तार
गैस के अवैध कारोबार का राजफाश, तीन गिरफ्तार

प्रतापगढ़ : मानिकपुर थाना क्षेत्र के लाला बाजार में गुरुवार को छापा मारकर पुलिस ने रसोई गैस के अवैध कारोबार का राजफाश किया। पिता-पुत्र सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मौके से 51 सिलेंडर और 523 पास बुक बरामद की।

पुलिस को सूचना मिली कि लाला बाजार में दो दुकानों पर रसोई गैस की कालाबाजारी की जा रही है। एजेंसी न होने के बावजूद गैस वितरण केंद्र का बोर्ड लगाया गया है। सूचना पर मानिकपुर एसओ सुभाष यादव व प्रयागराज जोन के सर्विलांस प्रभारी वृंदावन राय ने फोर्स के साथ लाला बाजार में बृजराज शुक्ला पुत्र रमन्ना शुक्ला निवासी लाला बाजार और मोहित शुक्ला पुत्र सुभाषचंद्र की दुकान पर छापा मारा तो वहां से भारी मात्रा में रसोई गैस सिलेंडर मिले। तलाशी के दौरान पुलिस ने दोनों दुकानों से 51 गैस सिलेंडर, 523 पास बुक बरामद की। पुलिस ने बृजराज शुक्ला, उसके बेटे सौरभ शुक्ला और मोहित शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया। मानिकपुर एसओ सुभाष यादव ने बताया कि एजेंसी न होने के बावजूद गैस वितरण केंद्र का बोर्ड बृजराज ने लगा रखा था। बृजराज और मोहित की दुकानें सटी हुई हैं। यह लोग दूसरे की नाम की पासबुक बनवाकर एजेंसी से सिलेंडर लेते थे और फिर उसकी कालाबाजारी करते थे। मौके से मिले 523 पास बुकों से यह बात प्रथम ²ष्टया साबित हो रही है। फिलहाल पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। अवैध कारोबार का गढ़ बना कुंडा इलाका

प्रतापगढ़ : जिले के एक छोर पर बसा कुंडा इलाका अवैध कारोबार का गढ़ बन गया है। पखवारे भर पहले अवैध शराब की फैक्ट्री का राजफाश करते हुए पुलिस ने करोडों की शराब बरामद की थी। फिर मिलावटी सीमेंट और अब रसोई गैस के अवैध कारोबार का पर्दाफाश हुआ है।

दशकों से जिले में अवैध शराब का कारोबार होता चला आ रहा है। पहले यहां गैर प्रांतों की देशी व अंग्रेजी शराब लाकर यहां बेची जाती थी। बाद में शराब माफिया अवैध फैक्ट्री बनाकर केमिकल से शराब बनवाने लगे। मार्च महीने में संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से दंपती सहित चार लोगों की मौत होने व दर्जन भर लोगों के बीमार होने और उदयपुर थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से नौ लोगों की मौत होने के बाद जिला व पुलिस प्रशासन में खलबली मच गई। फिर एडीजी के मुखबिर तंत्र की सूचना पर पुलिस ने 31 मार्च को हथिगवां थाना क्षेत्र के बलीपुर गांव में राजेश सरोज के घर से 298 पेटी अवैध शराब बरामद की। दो दिन बाद इसी थाना क्षेत्र के मोहद्दीनगर में शिवमूर्ति यादव के घर में पुलिस ने 212 पेटी अवैध शराब बरामद की। हथिगवां थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर परसीपुर गांव में स्थित एक गौशाला में पुलिस ने दो अप्रैल को छापा मारा और अवैध शराब की फैक्ट्री का राजफाश करते हुए 10 करोड़ की अवैध शराब बरामद की थी। तीन अप्रैल को बाबूगंज बाजार में एक दुकान में छापा मारकर पुलिस ने 1240 पेटी अवैध शराब और चार अप्रैल को बाबूगंज में ही दूसरी दुकान में छापा मारकर पुलिस ने 504 पेटी अवैध शराब बरामद की थी।

अवैध शराब के कारोबार की तलाश में पुलिस को 13 अप्रैल को तब बड़ी सफलता मिली, जब मानिकपुर थाना क्षेत्र के जाखामई में शौकत अली के घर से 385 बोरी मिलावटी सीमेंट और बछरौली में इम्तियाज के घर से 569 बोरी मिलावटी सीमेंट बरामद की। अब पुलिस ने मानिकपुर थाना क्षेत्र के लाला बाजार में दो दुकानों में छापा मारकर रसोई गैस के अवैध कारोबार का राजफाश किया है। गौर करें तो अवैध शराब, मिलावटी सीमेंट और रसोई गैस सिलेंडर की सभी बरामदगी कुंडा सर्किल में ही हुई है।

chat bot
आपका साथी