देश की आजादी में सभी वर्ग के लोगों का रहा योगदान

प्रतापगढ़ स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव आयोजन समिति द्वारा शुक्रवार की शाम

JagranFri, 19 Nov 2021 09:53 PM (IST)
देश की आजादी में सभी वर्ग के लोगों का रहा योगदान

प्रतापगढ़ : स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव आयोजन समिति द्वारा शुक्रवार की शाम शहीद उद्यान में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रांत के प्रांत प्रचारक रमेश रहे। अमृत महोत्सव का शुभारंभ प्रांत प्रचारक ने रुद्राक्ष का पौधा लगाकर किया।

अपने संबोधन में प्रांत प्रचारक रमेश ने कहा कि अमृत महोत्सव हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। देश की आजादी में सभी वर्ग के लोगों का योगदान रहा है। स्वतंत्रता का आंदोलन राष्ट्रीय आंदोलन था। 1498 से लेकर 1947 तक भारत के प्रति समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगों ने आक्रांताओं के प्रति लगातार प्रतिरोध कर भारत माता को परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त कराया। उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास गौरवशाली है। यहां की संस्कृति परंपरा अपने आप में श्रेष्ठ हैं। माता पन्ना धाय के बलिदान के परिणाम स्वरूप भारत को महाराणा प्रताप जैसे वीर योद्धा प्राप्त हुए। रानी लक्ष्मी बाई के बलिदान ने स्वतंत्रता आंदोलन को एक नई दिशा दी थी। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो आज इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हैं, लेकिन उनका उनका योगदान यह देश कभी भुला नहीं सकता। हमारी अपनी प्रतापगढ़ की माटी में जन्मे लोगों ने भी देश को स्वतंत्र कराने के लिए अपना योगदान दिया था। प्रतापगढ़ जिले में ही पट्टी के रुरे का किसान आंदोलन हो या नमक शायर में नमक बनाने की फैक्ट्री हो या गौरा में ट्रेन लूटने की घटना, ऐसे अनेक उदाहरण हैं, जो हमारे आसपास आज भी विद्यमान हैं । इस अवसर पर सह संयोजक डॉ. पीयूष कांत शर्मा ने प्रस्तावना प्रस्तुत की और डॉक्टर सौरभ पांडे ने आभार प्रकट किया। अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवकता राधेश्याम शुक्ल व संचालन प्रभाशंकर पांडेय ने किया । इस अवसर पर सांसद संगम लाल गुप्ता , रमेश चंद्र त्रिपाठी, हरीश,चितामणि, कृष्णकांत,राजेश सिंह, रतन खंडेलवाल, भाजपा किसान सभा के महामंत्री विदेश्वरी प्रसाद तिवारी पिटू तिवारी, शरद केसरवानी,डॉ. अखिलेश पांडेय,डॉ रंगनाथ शुक्ल आदि रहे।

----------

लालगंज में अमृत महोत्सव संगोष्ठी आयोजित फोटो

-

संसू, लालगंज : 75वें स्वतंत्रता दिवस को लेकर सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ।भारत मां तथा लक्ष्मीबाई के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। वक्ताओं ने कहा कि अमृत महोत्सव का आयोजन लोगों का राष्ट्र के इतिहास से परिचय कराना है। उन वीर शहीदों को भी याद करना है, जिनका उल्लेख इतिहासकारों ने इतिहास में नहीं किया है। कार्यक्रम में आचार्य राम अवधेश मिश्र, बाबा नरेंद्र ओझा, शैलेंद्र द्विवेदी, आचार्य प्रमोद, आचार्य प्रभाकर, संतोष सिंह आदि ने अपने विचार रखे। वहीं सगरा सुंदरपुर में आयोजित अमृत महोत्सव कार्यक्रम में कुंडा प्रभाग के संयोजक प्रशांत सिंह, सह संयोजक अजय मिश्र ने अपने विचार रखे। अध्यक्षता धर्मगुरु त्रिपुरारी पांडेय ने किया। इस मौके पर प्रधानाचार्य उमाशंकर मिश्र, समाजसेवी संजय शुक्ल, पद्मपाणि पांडेय, सूरज सिंह, शिवम सिंह, बृजेश हिदुस्तानी आदि मौजूद रहे ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.