जेसीबी से मनरेगा कार्य कराने की शिकायत

सांगीपुर ब्लाक क्षेत्र के मुरैनी गांव निवासी क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रशांत मिश्र ने सीडीओ को भेजे ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:04 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:04 AM (IST)
जेसीबी से मनरेगा कार्य कराने की शिकायत
जेसीबी से मनरेगा कार्य कराने की शिकायत

सांगीपुर : ब्लाक क्षेत्र के मुरैनी गांव निवासी क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रशांत मिश्र ने सीडीओ को भेजे गए शिकायती पत्र में कहा है कि ग्राम विकास योजना के अंतर्गत गांव के पास बंधा कार्य स्वीकृत हुआ था। इसे पूर्ण कराए जाने के लिए सात सितंबर से बीस सितंबर 2021 तक का 50 श्रमिकों का मास्टर रोल जारी किया गया, लेकिन ग्राम प्रधान द्वारा 21 सितंबर की रात में उपरोक्त कार्य को मनरेगा मजदूरों से न कराकर जेसीबी मशीन से करवा दिया गया। सदस्य के अनुसार मामले की शिकायत तकनीकी, सहायक ग्राम पंचायत अधिकारी व ब्लाक तकनीकी अधिकारी को दी गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। मजदूरों के बनवाए गए मास्टर रोल में 40 मजदूरों के नाम ऐसे हैं जो मजदूर नहीं हैं। फर्जी भुगतान करने के लिए उनका जॉब कार्ड बनाया गया है।

---

फर्जी तरीके से हो रहा भुगतान

संसू, प्रतापगढ़ : सांगीपुर ब्लाक के नरवल गांव के रोहित सिंह आदि ने प्रमुख सचिव को शिकायती पत्र भेजकर कहा है कि गांव में बिना कार्य कराए ही मनरेगा का भुगतान किया जा रहा है। यह भी कहा कि गांव की एक महिला को प्रसव के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस दिन की फर्जी हाजिरी लगाकर मजदूरी का भुगतान किया गया। इसक अलावा गांव की कई ऐसी महिलाएं हैं जो परदेस में रहती हैं, उनके नाम भुगतान किया गया। उन्होंने जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है।

---

एक्सईएन से बताई समस्या

संसू, प्रतापगढ़ : चिलबिला रजबहा के अध्यक्ष अवधेश नारायण मिश्रा ने एक्सईएन सिचाई से शिकायत करते हुए कहा कि रजबहा के शीर्ष से लेकर टेल तक समस्या रहती है। इस दौरान इससे जुड़ी अन्य समस्याओं को भी उनके संज्ञान में डाला गया। इस दौरानसंजय सिंह, करुणा शंकर, राम दयाल, लक्ष्मीकांत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी