जल जीवन मिशन की ओर से रखे जाएंगे कमेटी वर्कर

जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए कमेटी वर्कर रखे जाएंगे। इन्हें केंद्र सरकार की ओर से दो हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। ग्राम प्रधान इन वर्कर का चयन करके जलनिगम को प्रस्ताव भेजेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:19 PM (IST)
जल जीवन मिशन की ओर से रखे जाएंगे कमेटी वर्कर
जल जीवन मिशन की ओर से रखे जाएंगे कमेटी वर्कर

संवाद सूत्र, संडवा चंद्रिका : जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए कमेटी वर्कर रखे जाएंगे। इन्हें केंद्र सरकार की ओर से दो हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। ग्राम प्रधान इन वर्कर का चयन करके जलनिगम को प्रस्ताव भेजेंगे।

जल जीवन मिशन योजना के तहत संडवा चंद्रिका क्षेत्र में सई व चमरौधा नदी के किनारे के गांव में पेयजल की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है। पहले चरण में क्षेत्र के डेढ़ दर्जन गांव में टंकी का निर्माण कराया जा रहा है। अब इस योजना में गांव के लोगों को पेयजल के लिए जागरूक करने के लिए पेयजल कमेटी वर्कर रखे जा रहे हैं। जो गांव के लोगों को पानी को संचित करने, पानी को जरुरत के मुताबिक ही खर्च करने, पानी को बर्बाद होने से बचाने, शुद्ध पेयजल को पीने से सहित खारे व दूषित पानी के पीने से शरीर में फैलने वाली बीमारी के बारे में ग्रामीणों को जागरूक करेंगे। साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर जल जीवन मिशन की समय-समय पर होने वाली बैठकों को बुलाने का दायित्व भी इन्ही के पास होगा। इसी क्रम में सोमवार को कोलबजरडीह की प्रधान अनीता बसंत सिंह की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन की बैठक हुई, जिसमें जल जीवन मिशन के तहत बनाए गए ब्लाक समन्वयक धर्मेंद्र कुमार व जयप्रकाश दुबे ने स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता समिति का गठन कर जल जीवन मिशन के बारे में गांव वासियों को जागरूक किया। इस योजना से गांव के लोगो को हर घर जल दिया जाएगा। गांव की बैठक आदि के बारे में जानकारी देने के लिए एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता को दो हजार रुपये मानदेय भी देने की व्यवस्था है। बैठक में शिवबरन सिंह, नौशेर सरोज, अरविद सरोज, कमला, रोशनी, रुचि सिंह, राजाराम कोरी, सुजाता, शिवशंकर सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी