छह ब्लाकों में क्लस्टर अभियान शुरू, तेज होगा टीकाकरण

कोरोना का संक्रमण लोगों तक न पहुंचे इसके लिए सरकार नए-नए उपाय कर रही है। जिले के छह ब्लाकों में सोमवार से क्लस्टर अभियान शुरू किया गया। इसमें 18 प्लस आयु वालों पर खास फोकस रहेगा। इसे अलग-अलग तिथियों में चलाया जाएगा। अपरन सीएमओ डा. सीपी शर्मा का कहना है कि इस अभियान को मंगरौरा गौरा पट्टी सांगीपुर सदर व मानधाता के चयनित गांवों में चलाया जाएगा। यहां पर औसत से कम टीके लगने से इनका चयन किया गया है। इसमें तत्काल पंजीकरण व टीका लगाने का सरकार का निर्देश है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:28 PM (IST)
छह ब्लाकों में क्लस्टर अभियान शुरू, तेज होगा टीकाकरण
छह ब्लाकों में क्लस्टर अभियान शुरू, तेज होगा टीकाकरण

जासं, प्रतापगढ़ : कोरोना का संक्रमण लोगों तक न पहुंचे इसके लिए सरकार नए-नए उपाय कर रही है। जिले के छह ब्लाकों में सोमवार से क्लस्टर अभियान शुरू किया गया। इसमें 18 प्लस आयु वालों पर खास फोकस रहेगा। इसे अलग-अलग तिथियों में चलाया जाएगा। अपरन सीएमओ डा. सीपी शर्मा का कहना है कि इस अभियान को मंगरौरा, गौरा, पट्टी, सांगीपुर, सदर व मानधाता के चयनित गांवों में चलाया जाएगा। यहां पर औसत से कम टीके लगने से इनका चयन किया गया है। इसमें तत्काल पंजीकरण व टीका लगाने का सरकार का निर्देश है।

---------------

दर्जन भर गांवों में लगा टीका

संसू, गौरा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा क्षेत्र में सोमवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए क्लस्टर अभियान शुरू हो गया। 18 टीमें गांवों में टीकाकरण के लिए लगी रहीं । प्रथम क्लस्टर में पहले दिन जगतपुर पाली कैलीडीहर,हड़पुरसौध, नरायनपुरखुर्द,सांढ,बसिरहा सहित राजस्व गांवों में टीमों ने प्राथमिक विद्यालयों,व पंचायत भवनों में टीकाकरण स्थलों पर 18 वर्ष से अधिक सभी आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया। बीपीएम नितिन शर्मा ने बताया कि जून माह में कोरोना के टीकाकरण के लिए क्लस्टर अभियान के तहत चार क्लस्टर बनाया गया है। द्वितीय क्लस्टर में 23 व 24 जून को, तृतीय क्लस्टर में 25 व 26 जून को , चतुर्थ क्लस्टर में 28 व 29 जून को आने वाले राजस्व गांवों में टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र पर ही पंजीकरण करने के साथ कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। पहले दिन टीकाकरण अभियान का निरीक्षण करने डिप्टी सीएमओ नोडल डा. नजीब कई केंद्रों पर पहुंचे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरा के अधीक्षक डा. संदीप सक्सेना, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शिवराज सिंह, यूनिसेफ के बीएमसी नरेंद्र मिश्र ने भी जायजा लिया।

--

टीकाकरण के लिए लगाया कैंप, लोगों में उत्साह

संसू, घुइसरनाथधाम : टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने असांव, भगतपुर ग्राम सभा व उसके पुरवों समेत 19 जगहों पर कैंप लगाया। ग्रामीणों को टीका लगाया। गांव में पहुंची टीम से वैक्सीन लगवाने को लेकर युवाओं संग सभी ग्रामीणों में उत्साह दिखा। सीएचसी सांगीपुर के नोडल अधिकारी डा आनंद तिवारी, उमाशंकर, पीएचसी घुइसरनाथधाम के रामचंद्र, ब्लाक सांगीपुर के कार्यक्रम प्रबंधक आशीष के नेतृत्व में 19 टीम गठित की गई है। प्रत्येक टीम में एक एक एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, टीका सत्यापन कर्ता, पर्यवेक्षक भी हैं। पहले दिन 720 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ती राजकुमारी, रेनू, आशू आदि ने भी सहयोग दिया।

--

वैक्सीन कैंप का एसडीएम ने किया निरीक्षण

संसू, पट्टी : लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए गांव-गांव में कैंप लगाए जा रहे हैं। तहसील क्षेत्र के आसपुर देवसरा वह मंगरौरा ्रक्षेत्र के कई गांव में स्वास्थ्य कर्मियों ने पहुंचकर कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन लगाया एसडीएम डीपी सिंह ने कैंपों में पहुंचकर वैक्सीन लगाने की प्रगति की जानकारी ली। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव ने पूरे दलपत शाह ने भी वैक्सीन कैंप का जायजा लिया। प्राथमिक विद्यालय तीबीपुर में एएनएम मंजू देवी व राजवती सिंह के नेतृत्व में कैंप लगाकर ग्रामीणों को वैक्सीन लगाई गई। सीएचओ बिदू यादव, अध्यापिका शैल कुमारी, मीना देवी सहित शिक्षक रामचंद्र व सफाई कर्मी रामशरण अनिता रेखा मौजूद रहे। आसपुर देवसरा ब्लाक के ढाढ़र, भाटीखुर्द, शोभवा सहित 15 स्थानों पर कैंप लगाकर ग्रामीणों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई।

chat bot
आपका साथी