खून की जरूरत पड़ी तो पूरा करेगी बीएसयू, नहीं करनी होगी भागदौड़

मरीजों को ग्रामीण क्षेत्र में भी खून उपलब्ध हो सकेगा। उनको जिला मुख्यालय पर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए ब्लड स्टोरेज यूनिट की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। जिले में केवल एक ही ब्लड बैंक है। यह मेडिकल कालेज के पुरुष अस्पताल में है। यहां पर खून देने का लोड रहता है। महिला अस्पताल पुरुष अस्पताल के मरीजों को खून दिया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 10:56 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 10:56 PM (IST)
खून की जरूरत पड़ी तो पूरा करेगी  बीएसयू, नहीं करनी होगी भागदौड़
खून की जरूरत पड़ी तो पूरा करेगी बीएसयू, नहीं करनी होगी भागदौड़

राज नारायण शुक्ल राजन, प्रतापगढ़ : मरीजों को ग्रामीण क्षेत्र में भी खून उपलब्ध हो सकेगा। उनको जिला मुख्यालय पर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए ब्लड स्टोरेज यूनिट की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग कर रहा है।

जिले में केवल एक ही ब्लड बैंक है। यह मेडिकल कालेज के पुरुष अस्पताल में है। यहां पर खून देने का लोड रहता है। महिला अस्पताल, पुरुष अस्पताल के मरीजों को खून दिया जाता है। कुंडा, पट्टी व लालगंज के साथ रानीगंज क्षेत्र के मरीजों को जरूरत पर खून नहीं मिल पाता था। वहां पर भर्ती मरीजों को अगर खून मिल भी पाता है इतनी देर हो जाती है कि कई बार मरीज की जान का खतरा बढ़ जाता था। इस समस्या को देखते हुए विभाग ने पहल की। कुछ तहसीलों में ब्लड स्टोरेज यूनिट खोले जाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा। करीब एक साल तक इस पर शासन से पत्राचार करने के बाद अब बात बनी। कुंडा, लालगंज, पट्टी सीएचसी रेफरल श्रेणी की हैं। ऐसे में बीएसयू की स्थापना यहां पर करने का अनुरोध किया गया था। इस पर शासन की मुहर लग गई है। यह जिले के लिए एक बड़ी सुविधा होगी। इस बारे में सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव का कहना है कि यह सुविधा मरीजों की जान बचाने वाली है। जल्दी ही इस पर अमल होगा।

--

क्षमता होगी 15 यूनिट

हर बीएसयू की क्षमता 15 यूनिट की होगी। इसमें ब्लड बैंक से लाकर खून रखा रहेगा। चिकित्सक की सलाह पर मरीज को नियमानुसार दिया जाएगा। यहां भी खून पाने के वही नियम होंगे, जो ब्लड बैंक के हैं।

--

सबसे पहले कुंडा

जिले के आखिरी छोर पर होने के नाते सबसे पहले कुंडा सीएचसी को सुविधा मिलेगी। यह काम लगभग हो गया है। बाकी के लिए लाइसेंस पर काम चल रहा है। जल्दी ही वहां भी यह यूनिट शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी