मेडिकल कालेज में भी बेड कम, मेज पर इलाज

प्रतापगढ़ राजकीय मेडिकल कालेज का दर्जा तो मिल गया पर अब तक अस्पताल में संसाधनों की कमी बर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:12 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:12 PM (IST)
मेडिकल कालेज में भी बेड कम, मेज पर इलाज
मेडिकल कालेज में भी बेड कम, मेज पर इलाज

प्रतापगढ़ : राजकीय मेडिकल कालेज का दर्जा तो मिल गया, पर अब तक अस्पताल में संसाधनों की कमी बरकरार है। कहने को पुरुष अस्पताल में 200 बेड लगे हैं, पर मरीजों की दुर्गति देखकर दावे पर यकीन नहीं होता।

इन दिनों मौसम कई रंग दिखा रहा है। कभी बरसात होने से सिहरन होने लगती है, कभी उमस बेहाल कर देती है। मौसम के इस उतार-चढ़ाव से बहुत से लोग वायरल संक्रमण से पस्त हो जा रहे हैं। उनको बुखार, जुकाम, गले में खराश, उल्टी-दस्त, चक्कर व उलझन की समस्या हो रही है। खासकर बुजुर्ग व बच्चे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे मरीजों को जब स्वजन अस्पताल लेकर पहुंचते हैं तो उनको भारी मुश्किलें होती हैं। बेड कम पड़ जाते हैं। किसी को मेज तो किसी को स्ट्रेचर पर ही रखकर उपचार करना पड़ता है। अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में 30 बेड की व्यवस्था है। इन पर ज्यादातर दुर्घटना से पीड़ित लोग ही भरे रहते हैं। कुछ मरीज ऐसी दशा में होते हैं कि उनको दूसरे वार्ड में शिफ्ट नहीं किया सकता। शुक्रवार को भी ऐसा ही देखा गया। कई मरीज इमरजेंसी के बरामदे में मेज पर रखे गए थे। उसी पर उनकी सुई व दवाई हो रही थी। वह कहीं मेज से गिर न जाएं, इस चिता में स्वजन उनको पकड़े खड़े थे। महिला मरीजों को संभालना और मुश्किल हो रहा था। अभी मेडिकल कालेज के नए वार्ड बनने शुरू हुए हैं। पूरा होने में सालों का समय लग सकता है। तब तक विभाग किसी वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में नहीं सोच रहा है।

--

अभी मेडिकल कालेज के अस्पताल का निर्माण चल रहा है। बन जाने पर समस्या दूर हो पाएगी। जितने बेड हैं उस पर मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। गंभीर मरीज को लौटाया भी तो नहीं जा सकता।

- डा. सुरेश सिंह, सीएमएस

chat bot
आपका साथी