छह जुलाई से खुलेंगे सभी माध्यमिक विद्यालय

जिले के सभी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय छह जुलाई से खोले जाएंगे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:31 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:05 AM (IST)
छह जुलाई से खुलेंगे सभी माध्यमिक विद्यालय
छह जुलाई से खुलेंगे सभी माध्यमिक विद्यालय

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : जिले के सभी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय छह जुलाई से खोले जाएंगे। इसमें शिक्षक तो आएंगे लेकिन बच्चे नहीं आएंगे। शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण करने के साथ ही नए बच्चों का प्रवेश करना होगा। शासन की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला के आदेश पर डीआइओएस ने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए हैं।

कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्कूल कालेज बंद चल रहे थे। शासन ने अब सभी माध्यमिक विद्यालयों को छह जुलाई से खोल कर ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण तथा नए सत्र में प्रवेश आदि कराने के निर्देश दिए हैं। शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिदिन विद्यालय भवन, फर्नीचर आदि सैनिटाइज करना होगा। विद्यालय आने वाले शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की विद्यालय में प्रवेश से पूर्व थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। यदि किसी शिक्षक का टेंप्रेचर सामान्य से अधिक होगा तो उसे विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसकी सूचना सीएमओ को देनी होगी। डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि विद्यालय में कोविड-19 से बचाव के लिए सैनिटाइजर तथा नियमित हैंडवाश के लिए साबुन आदि की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। छह जुलाई के उपरांत शिक्षक अभिभावक संघ की बैठक आहूत की जाएगी, जिसमें ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था से उन्हें अवगत कराया जाएगा। स्टॉल लगाकर दी जाएंगी पाठ्य-पुस्तकें

विद्यालयों में स्टॉल लगवाकर विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही प्रत्येक कक्षा के लिए प्रतिदिन निर्धारित कक्षावार, विषयवार समय-सारणी बनाकर अधिकतम 15 जुलाई तक ऑन लाइन शिक्षण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। कोई भी कालेज प्रशासन लॉकडाउन की अवधि का परिवहन शुल्क नहीं लेगा। लॉकडाउन की अवधि में वित्त विहीन विद्यालयों के प्रबंधकों द्वारा शिक्षकों एवं अन्य कार्मिकों को समय से वेतन का भुगतान करना होगा। डीआइओएस ने बताया कि शासन के निर्देशों का जिले में पालन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी