टैक्स चोरी कर लाखों रुपये हजम कर गए एजेंसी संचालक

प्रतापगढ़ ग्राम पंचायतों में हर साल करोड़ों रुपये का भुगतान एजेंसी पर हो रहा है। जबकि इ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:13 PM (IST)
टैक्स चोरी कर लाखों रुपये हजम कर गए एजेंसी संचालक
टैक्स चोरी कर लाखों रुपये हजम कर गए एजेंसी संचालक

प्रतापगढ़ : ग्राम पंचायतों में हर साल करोड़ों रुपये का भुगतान एजेंसी पर हो रहा है। जबकि इसमें दो प्रतिशत टीडीएस काटने के बाद ही ग्राम पंचायतों को भुगतान करना चाहिए। चोरी पर रोक न लगने से एजेंसी संचालक मालामाल हो रहे हैं। नए कार्यकाल में भी संचालक टैक्स चोरी करके लाखों रुपये हजम कर लिए, लेकिन जिम्मेदार अफसरों का ध्यान इस ओर नहीं पड़ रहा है।

जिले भर में 17 ब्लाक हैं। इसके अंतर्गत सदर, मानधाता, गौरा, बिहार, शिवगढ़, सांगीपुर, रामपुर संग्रामगढ़, मंगरौरा, लक्ष्मणपुर, संडवा चंद्रिका सहित अन्य ब्लाक शामिल हैं। कुल एक हजार 193 ग्राम पंचायतें हैं। पिछले पांच सालों में 50 करोड़ रुपये से अधिक भुगतान एजेंसी के नाम पर हुआ था। इसमें इंटरलॉकिग, स्ट्रीट लाइट, ईंट आदि के नाम पर भुगतान हुआ था, लेकिन 400 से अधिक संचालकों ने टीडीएस वाणिज्य कर विभाग में नहीं जमा किया। वाणिज्य कर विभाग के तत्कालीन असिस्टेंट कमिश्नर मनोज कुमार मिश्र व अरविद पांडेय ने इस मामले को लेकर डीपीआरओ व डीसी मनरेगा से मिले। पूरे मामले की जानकारी दी। हालांकि पत्र लिखने के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। सीडीओ प्रभाष कुमार ने बताया कि जल्द ही इस मामले में ठोस कदम उठाया जाएगा।

---

फर्जी एजेंसी पर हुआ था भुगतान

ग्राम पंचायतों में होने वाले विकास कार्यों में सामग्री मंगाने के नाम पर एजेंसी पर भुगतान होता है। प्रधानों ने कई संचालकों की मिलीभगत से फर्जी एजेंसी पर भुगतान किया था। साल भर पहले अपर आयुक्त मनरेगा ने कुंडा ब्लाक के एक गांव में जांच करने पहुंचे। वहां काफी गड़बड़ियां मिली। वाणिज्य कर विभाग ने जांच की तो पता चला कि जिस एजेंसी पर भुगतान हुआ है, वह विभाग में रजिस्टर्ड नहीं है।

---

अफसर नहीं ले रहे रुचि

एजेंसी के नाम पर बड़े पैमाने पर पैसे का भुगतान होता है। जबकि अफसरों की सख्ती से इस पर रोक लग सकती है। सवाल यह है कि इस मामले में अफसर रुचि क्यों नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि टैक्स चोरी निरंतर जारी है।

chat bot
आपका साथी