सफाई कर्मियों पर नजर रखेंगे एडीओ पंचायत

पंचायतीराज विभाग में तैनात 60 से अधिक सफाई कर्मियों को डीएम कैंप कार्यालय एडीएम कार्यालय सीआरओ तहसील सहित अन्य कार्यालयों में तैनात किया गया था। निदेशक पंचायतीराज विभाग के निर्देश पर डीपीआरओ ऐसे कर्मियों को सरकारी कार्यालयों से हटाकर गांव में तैनात कर रहे हैं। अभी तक 50 से अधिक कर्मियों की तैनाती ग्राम पंचायतों में हो चुकी है। जो कर्मी सरकारी दफ्तरों से रिलीव हो रहे हैं उनको सीधे ग्राम पंचायतों की सफाई की जिम्मेदारी दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:36 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:36 PM (IST)
सफाई कर्मियों पर नजर रखेंगे एडीओ पंचायत
सफाई कर्मियों पर नजर रखेंगे एडीओ पंचायत

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : पंचायतीराज विभाग में तैनात 60 से अधिक सफाई कर्मियों को डीएम कैंप कार्यालय, एडीएम कार्यालय, सीआरओ, तहसील सहित अन्य कार्यालयों में तैनात किया गया था। निदेशक पंचायतीराज विभाग के निर्देश पर डीपीआरओ ऐसे कर्मियों को सरकारी कार्यालयों से हटाकर गांव में तैनात कर रहे हैं। अभी तक 50 से अधिक कर्मियों की तैनाती ग्राम पंचायतों में हो चुकी है। जो कर्मी सरकारी दफ्तरों से रिलीव हो रहे हैं, उनको सीधे ग्राम पंचायतों की सफाई की जिम्मेदारी दी जा रही है।

पंचायतीराज विभाग में दो हजार से अधिक सफाई कर्मी हैं। इसमें से 100 कर्मियों को सरकारी दफ्तरों मे अटैच किया गया था। शासन की सख्ती के बाद अब उनको रिलीव किया जा रहा है। आए दिन सफाई कर्मी डीपीआरओ कार्यालय पहुंच रहे हैं। कार्यालय से ग्राम पंचायतों में उनकी तैनाती की जा रही है। इससे अब गांव में सफाई व्यवस्था सुचारु रूप से हो सकेगा। मानक के अनुरूप साफ-सफाई होगी। अभी तक कई गांवों में सफाई कर्मियों की तैनाती न होने से साफ-सफाई नहीं हो पा रही थी। दूसरे गांव में तैनात कर्मियों को भेजकर गांव की सफाई कराई जाती थी। अब इस समस्या से विभाग को निजात मिल गई। खास बात यह है कि जिन कर्मियों को गांवों में तैनात किया जा रहा है, साफ-सफाई व्यवस्था पर ब्लाक के एडीओ पंचायत नजर रखेंगे। डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि लगभग सारे सफाई कर्मियों की तैनाती ग्राम पंचायतों में कर दी गई है। तैनाती वाले गांवों में साफ-सफाई हो रही है कि नहीं, इसकी पड़ताल गांव में जाकर की जाएगी। एडीओ पंचायतों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी