70 करोड़ बकाया, पांच हजार व्यापारियों की संपत्ति खतरे में

संवाद सूत्र प्रतापगढ़ जिले के बहुत से व्यापारी पिछले 10 साल से जीएसटी का बकाया पैसा नहीं जम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:33 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:33 PM (IST)
70 करोड़ बकाया, पांच हजार व्यापारियों की संपत्ति खतरे में
70 करोड़ बकाया, पांच हजार व्यापारियों की संपत्ति खतरे में

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : जिले के बहुत से व्यापारी पिछले 10 साल से जीएसटी का बकाया पैसा नहीं जमा किए। वाणिज्य कर विभाग ऐसे बकाएदारों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की तैयारी में है।

जिले भर में दो वितरण खंड है। प्रथम में पट्टी, सदर व रानीगंज तहसील आती है। जबकि, द्वितीय में कुंडा व लालगंज तहसील आती है। इन दोनों खंड में मिलाकर करीब 12 हजार से अधिक पंजीकृत व्यापारी हैं। इसमें लोहा, कपड़ा, किराना, गल्ला, सीमेंट आदि तरह के व्यापारी हैं। पांच हजार 813 ऐसे व्यापारी हैं, जो वर्ष 2007-08 से अब तक 70 करोड़ रुपये टैक्स (जीएसटी) नहीं जमा किए हैं। उनको कई बार नोटिस जारी हुई। आरसी भी भेजी गई। बकाया नहीं जमा किए। अब वाणिज्य कर विभाग की नजर उनकी संपत्ति पर है। वाणिज्य कर विभाग तहसील प्रशासन के संपर्क में हैं। उनके माध्यम से बकाया न जमा करने वाले व्यापारियों की संपत्ति जब्त की जाएगी। विभाग के अफसर उनका पूरा ब्योरा तहसील प्रशासन को दे रहे हैं। अगस्त माह से इस पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

- ब्याज माफी योजना का नहीं लिए लाभ

बकाया टैक्स नहीं जमा किया है। बकाए पर ब्याज लग रहा है। उनको राहत देने के लिए विभाग ने ब्याज माफी योजना चलाई है। हालांकि देखने को यह मिल रहा है कि बकाएदार व्यापारी इस योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं। करीब दो माह के भीतर 500 से अधिक व्यापारियों ने ही इसका लाभ लिया।

- कई बार दिया गया मौका

वाणिज्य कर विभाग व्यापारियों का बकाया जमा करने के लिए कई बार मौका दिया, लेकिन उन्होंने बकाया नहीं जमा किया। उनसे विभाग बात भी किया, लेकिन वह जमा करने को राजी नहीं हुए।

-----------

जिन व्यापारियों ने कई सालों से टैक्स बकाया नहीं जमा किया है। अब उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। बकाया न जमा करने पर अब उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी।

- राम भवन, डिप्टी कमिश्नर (वाणिज्य कर विभाग)

chat bot
आपका साथी