70 जले ट्रांसफार्मर वर्कशाप में डंप, अंधेरे में ग्रामीण

प्रतापगढ़ । पिछले दिनों हुई बारिश के दौरान कई ट्रांसफार्मर जल गए थे। गांवों में जले ट्रांस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:06 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 12:06 AM (IST)
70 जले ट्रांसफार्मर वर्कशाप में डंप, अंधेरे में ग्रामीण
70 जले ट्रांसफार्मर वर्कशाप में डंप, अंधेरे में ग्रामीण

प्रतापगढ़ । पिछले दिनों हुई बारिश के दौरान कई ट्रांसफार्मर जल गए थे। गांवों में जले ट्रांसफार्मर न बदले जाने से गांवों में अंधेरा छाया हुआ है। लोग अंधेरे में रात गुजार रहे हैं। वहीं वर्कशाप में कटौती से ट्रांसफार्मर की मरम्मत का कार्य प्रभावित हो रहा है। देर रात तक ट्रांसफार्मर की मरम्मत किए जाने से विभाग का काफी तनाव कम हो गया है। हालांकि विभाग यह दावा कर रहा है कि चार से पांच दिनों में सभी ट्रांसफार्मरों की मरम्मत कर उसे लगवा दिया जाएगा।

शहर स्थित चिलबिला में वर्कशाप है। यहां पर जले ट्रांसफार्मरों की मरम्मत होती है। वर्कशाप में इन दिनों 10 केवीए के 30, 25 केवीए के 25, 63 केवीए के 10 व 100 केवीए के दो ट्रांसफार्मर मरम्मत के अभाव में डंप पड़े हैं। विभाग का मानना है कि जले ट्रांसफार्मरों की संख्या करीब 150 थी, लेकिन मैकेनिक के जरिए आधे से अधिक जले ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराई जा चुकी है। जबकि अभी भी करीब 70 ट्रांसफार्मर वर्कशाप में डंप पड़े हैं। बारिश होने के दौरान ट्रांसफार्मर जल जा रहे हैं। इससे काम का बोझ और बढ़ गया है। हालांकि मरम्मत का कार्य चल रहा है। अधिशासी अभियंता वर्कशाप दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि जितने ट्रांसफार्मर रोजाना बन रहे हैं, उतने ही जल भी रहे हैं। बारिश होने से यह दिक्कत हुई है।

---

अब ट्रांसफार्मरों के ढांचे की नहीं होगी बिल्डिग

बिजली विभाग के नए प्रयोग से ट्रांसफार्मरों के जलने में कमी आएगी। जलने पर मैकेनिक उसे आसानी से बना सकेंगे। पहले नए ट्रांसफार्मरों को तैयार करने के बाद उसके ऊपरी ढांचे को बिल्डिग कर दिया जाता था। बारिश का पानी रिस कर अंदर प्रवेश कर जाता था। इससे ट्रांसफार्मर जल जाते थे। मरम्मत के दौरान उसे कटर से काटने में काफी दिक्कत होती थी। ऐसे में विभाग ने इसमें बदलाव किया है। नया प्रयोग करते हुए अब ट्रांसफार्मरों में नट बोल्ट लगाया जाएगा। इससे जलने के बाद आसानी से उसकी मरम्मत हो सकेगी। बारिश का पानी भी अंदर नहीं जाएगा। दर्जनों ट्रांसफार्मर मरम्मत के अभाव में डंप पड़े हैं। सबसे अधिक मांग इन ट्रांसफार्मरों की है। एक दिन में महज पांच से 10 ही ट्रांसफार्मर बन पा रहे हैं।

कोट : अधीक्षण अभियंता विद्युत सत्यपाल

chat bot
आपका साथी