50 हजार लाभार्थियों को मिलेगी शौचालय की सौगात

स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत जिले भर के हजारों लाभार्थियों को व्यक्तिगत शौचालय की सौगात दी जाएगी। इसके लिए गांवों में सर्वे करने की तैयारी चल रही है। सर्वे के बाद शौचालय बनवाने के लिए लाभार्थियों के खाते में पैसा भेजा जाएगा। दो माह में शौचालय उन्हें बनवाना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 10:09 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:09 PM (IST)
50 हजार लाभार्थियों को मिलेगी शौचालय की सौगात
50 हजार लाभार्थियों को मिलेगी शौचालय की सौगात

संवाद सूत्र, : स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत जिले भर के हजारों लाभार्थियों को व्यक्तिगत शौचालय की सौगात दी जाएगी। इसके लिए गांवों में सर्वे करने की तैयारी चल रही है। सर्वे के बाद शौचालय बनवाने के लिए लाभार्थियों के खाते में पैसा भेजा जाएगा। दो माह में शौचालय उन्हें बनवाना होगा।

जिले में कुल 17 ब्लाक है। इसमें सदर, मानधाता, गौरा, शिवगढ़, पट्टी, मंगरौरा, संडवा चंद्रिका सहित अन्य ब्लाक शामिल हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले भर में तीन लाख से अधिक शौचालय बनवाए गए हैं। इसके बावजूद अभी भी काफी संख्या में पात्र इससे वंचित रह गए हैं।

खुले में शौच से मुक्ति के लिए ऐसे करीब 50 हजार लाभार्थियों को शौचालय की सौगात दी जाएगी। इसका निर्माण कराने के लिए उनके खाते में 12 हजार रुपये के हिसाब से पैसा भेजा जाएगा। खंड प्रेरक व सचिव सत्यापन करने रिपोर्ट देंगे कि किन ब्लाक में कितने पात्र शौचालय पाने से वंचित रह गए हैं। दिसंबर माह तक विभाग को हर हाल में रिपोर्ट देने को कहा गया है।

---

निर्माणाधीन हैं 1207 शौचालय

जिले में काफी लोगों को शौचालय का लाभ नहीं मिला। ऐसे में शासन की मंजूरी मिलने पर जिले की 1207 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाने का कार्य चल रहा है। कई की छत पड़ चुकी है तो काफी संख्या में शौचालय बनकर तैयार हो गए हैं। इसका इस्तेमाल गांव के लोग कर सकेंगे। खास बात यह है कि इसमें स्नानागार की भी व्यवस्था है।-

-पात्र लोगों को शौचालय का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए उनका सर्वे कराया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद पैसा लाभार्थियों के खाते में भेजा जाएगा।

-रवि शंकर द्विवेदी, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी