बगैर आधार के 16 हजार लोग ले रहे मुफ्त राशन

पीलीभीतजेएनएन जिले में करीब तीन लाख राशनकार्ड प्रचलित हैं इनमें 16 हजार यूनिट ऐसे शामिल हैं जिनके आधार कार्ड फीड नहीं हैं। ऐसे में फर्जी यूनिट होने की प्रबल आशंका है। फिर भी पूर्ति विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं देते। शासन की ओर से स्पष्ट निर्देश हैं कि हर राशनकार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड फीड होना चाहिए लेकिन फिर भी इसकी अनदेखी कर दी गई। राशन कार्डों के सत्यापन के दौरान भी इसे चेक करने की जरूरत नहीं समझी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:43 PM (IST)
बगैर आधार के 16 हजार लोग ले रहे मुफ्त राशन
बगैर आधार के 16 हजार लोग ले रहे मुफ्त राशन

पीलीभीत,जेएनएन : जिले में करीब तीन लाख राशनकार्ड प्रचलित हैं, इनमें 16 हजार यूनिट ऐसे शामिल हैं, जिनके आधार कार्ड फीड नहीं हैं। ऐसे में फर्जी यूनिट होने की प्रबल आशंका है। फिर भी पूर्ति विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं देते। शासन की ओर से स्पष्ट निर्देश हैं कि हर राशनकार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड फीड होना चाहिए लेकिन फिर भी इसकी अनदेखी कर दी गई। राशन कार्डों के सत्यापन के दौरान भी इसे चेक करने की जरूरत नहीं समझी गई।

कोरोनाकाल में शासन ने राशनकार्ड धारकों को माह में दो बार खाद्यान्न वितरण कराना शुरू कर दिया था। कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली लहर के दौरान आठ महीने तक राशन कार्ड धारकों के लिए पूरी तरह से निश्शुल्क गेहूं, चावल का वितरण कराया गया। इस साल जब दूसरी लहर आई तो फिर निश्शुल्क खाद्यान्न हर महीने दिया जाने लगा। बीच में कई महीने इस दौरान ऐसे भी रहे, जो महीने में दोनों बार निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण हुआ। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र गृहस्थी वाले राशन कार्डों पर सामान्य तौर पर प्रति यूनिट तीन किग्रा गेहूं व दो किग्रा चावल क्रमश: दो रुपये व तीन रुपये प्रति किग्रा की दर से वितरण किया जाता है। कोरोना के कारण प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लागू हुई। इसमें उसी मात्रा में गेहूं व चावल देने की व्यवस्था कराई गई। इस साल पिछले कई महीनों तक शासन ने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले खाद्यान्न को भी निश्शुल्क कर दिया गया, जो दो रुपये व तीन रुपये प्रति किग्रा राशन कार्ड धारकों को मिला करता था। इस तरह से कई महीने पर राशन कार्ड धारकों को दोगुना अनाज निश्शुल्क मिलता रहा है। फैक्ट फाइल

जिले में पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड- 3 लाख 38 हजार 352

जिले में अंत्योदय योजना के राशन कार्ड- 36 हजार 542

जिले में राशन की कुल दुकानें- 885 राशन कार्ड में शामिल परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार नंबर फीड होना आवश्यक है। इसके लिए कोटेदारों के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को संदेश दे दिया गया है। अपने राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों के आधार नंबर फीड कराने के लिए 15 दिन का समय दे दिया गया है। इस अवधि में जिनके आधार नंबर फीड नहीं कराए जाएंगे, उन सभी यूनिट को निरस्त कराया जाएगा।

विकास कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी