एक अप्रैल से 45 साल प्लस उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरु, डोज कम होने से टीकाकरण पर पड़ सकता है असर

कोविड के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली वैक्सीन लगाने का चौथा चरण एक अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इस चरण में सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करने के आदेश दिए हैं। विभाग ने 30 अप्रैल तक का माइक्रोप्लान बना लिया है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 09:10 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 09:10 PM (IST)
एक अप्रैल से 45 साल प्लस उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरु, डोज कम होने से टीकाकरण पर पड़ सकता है असर
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली वैक्सीन लगाने का चौथा चरण एक अप्रैल से शुरू किया जाएगा।

 बरेली, जेएनएन।  कोविड के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली वैक्सीन लगाने का चौथा चरण एक अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इस चरण में सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने चौथे चरण के टीकाकरण के लिए 30 अप्रैल तक का माइक्रोप्लान बना लिया है। अप्रैल महीने में करीब 2.52 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। लक्ष्य हफ्ते दर हफ्ते पूरा करना होगा, इसके तहत हर हफ्ते करीब 63 हजार लोगों का वैक्सीनेशन होना है। हालांकि बरेली में फिलहाल कम वैक्सीन हैं, ऐसे में समय पर वैक्सीन के वायल न आने पर टीकाकरण पर असर पड़ सकता है।

 करीब 14 हजार डोज जिले में बाकी

चौथे चरण में 45 वर्ष या अधिक उम्र के लोगों को कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला टीका लगाया जाना है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की समस्या यह है कि जिले में महज 14 हजार डोज ही शेष हैं। इनमें 13,430 डोज कोविशिल्ड की और करीब 6,000 डोज कोवैक्सीन की शेष हैं। बताया जाता है कि अन्य कई जिलों में भी वैक्सीन की डोज कम हैं। झांसी में जरूरत से काफी ज्यादा वैक्सीन बाकी है। यहां से तीन अप्रैल को वैक्सीन बरेली आने की उम्मीद है।

इन 36 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

 क्यारा, भमोरा, रामनगर, मझगवां, भोजीपुरा, बहेड़ी, शेरगढ़, फतेहगंज पश्चिमी, मीरगंज, नवाबगंज, दलेलनगर, बिथरी चैनपुर, फरीदपुर, कुआडांडा, मुड़िया नवी बक्श, आंवला, सुभाषनगर, मढ़ीनाथ, सिविल लाइंस, बाकरगंज, स्वालेनगर, सीबीगंज, नदौसी, गंगापुरम, इज्जतनगर, बानखाना, मौलानगर,जाटवपुरा, हजियापुर, पुराना शहर, पीर बहोड़ा, हरूनगला, जगतपुर, घेर जाफर खां, फरीदपुर, बहेड़ी।

 बुधवार को 14.98 फीसद हुआ टीकाकरण

 कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण बुधवार को समाप्त हो गया। इस चरण में 31 मार्च को 1,735 लोगों ने टीकाकरण कराया। इनमें से 1716 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई। वहीं, 19 डोज कोवैक्सीन लगाई गई।

 क्या कहना हैं अधिकारियों का

अब चौथे चरण के टीकाकरण की कार्ययोजना बनाई जा चुकी है। वैक्सीन फिलहाल कुछ शॉर्ट हैं। इसकी डिमांड शासन को भेजी जा चुकी है।

- डा. आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी