500 पशुओं का टीकाकरण,300 को दी दवा

पीलीभीतजेएनएन सिमरिया गांव में पशुओं की मौत के मामले में छह सदस्यीय टीम ने पहुंचकर पांच सौ पशुओं का टीकाकरण किया और तीन सौ पशुओं को दवा दी। साथ ही ग्रामीणों को बीमारियों से बचाव के तरीके बताए गए। क्षेत्र के गांव सिमरिया में कई दिनों से लगातार पशुओं की बीमारी की चपेट में आकर मौत हो रही है। दुधारू पशुओं की मौत से गांव में खलबली मची हुई है। इस गंभीर समस्या को लेकर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से खबरों का प्रकाशन किया। इसके बाद गुरुवार देर रात उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. राजीव मिश्र सिमरिया गांव पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 11:19 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 11:19 PM (IST)
500 पशुओं का टीकाकरण,300 को दी दवा
500 पशुओं का टीकाकरण,300 को दी दवा

पीलीभीत,जेएनएन : सिमरिया गांव में पशुओं की मौत के मामले में छह सदस्यीय टीम ने पहुंचकर पांच सौ पशुओं का टीकाकरण किया और तीन सौ पशुओं को दवा दी। साथ ही ग्रामीणों को बीमारियों से बचाव के तरीके बताए गए।

क्षेत्र के गांव सिमरिया में कई दिनों से लगातार पशुओं की बीमारी की चपेट में आकर मौत हो रही है। दुधारू पशुओं की मौत से गांव में खलबली मची हुई है। इस गंभीर समस्या को लेकर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से खबरों का प्रकाशन किया। इसके बाद गुरुवार देर रात उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. राजीव मिश्र सिमरिया गांव पहुंचे। उन्होंने बीमार पशुओं को देखा और लोगों से जानकारी की। ग्रामीणों के बताने पर खुरपका और मुंहपका से पशुओं की मौत होना पाया। शुक्रवार को सुबह पशु विभाग की छह सदस्यीय टीम गांव पहुंची। टीम ने पांच सौ पशुओं का टीके लगाए और करीब तीन सौ को दवा का वितरण किया। उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. राजीव मिश्र ने पशुओं में होने वाली बीमारी के बारे में भी जागरूक किया। झोलाछाप से इलाज न कराने की सलाह दी। झोलाछाप के गांव में आने की जानकारी तत्काल पशु अस्पताल पूरनपुर को देने के लिए कहा। वैक्सीनेशन टीम में पशुधन प्रसार अधिकारी शुभेंदु प्रियदर्शी, पैरावेट महेश, कमलजीत सिंह, वरुण, बंटी और उमेश आदि मौजूद रहे। वैक्सीनेशन होने से ग्रामीणों ने भी राहत की सांस ली।

----

सिमरिया में टीम भेजकर पांच सौ पशुओं को गलाघोंटू से बचाव का टीका लगवाया गया है। तीन सौ को दवा वितरण की गई। शनिवार को जनकापुर में टीकाकरण कराया जाएगा। टीका और कृत्रिम गर्भाधान उन्हीं पशुओं का होगा जिनके कान में टैग लगा होगा।

डा. राजीव मिश्र, उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी पूरनपुर

chat bot
आपका साथी