बीसलपुर में डेंगू के दो और मरीज मिले

जिले के बीसलपुर नगर में डेंगू का प्रकोप बेकाबू हो रहा है। नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद में लगातार नए मरीज निकल रहे हैं। ऐसे में मरीजों की संख्या लगभग एक दर्जन हो चुकी है। डेंगू पीड़ित दो महिलाओं व एक व्यापारी की मौत हो चुकी है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग नहीं चेत रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 12:41 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 12:41 AM (IST)
बीसलपुर में डेंगू के दो और मरीज मिले
बीसलपुर में डेंगू के दो और मरीज मिले

पीलीभीत,जेएनएन : जिले के बीसलपुर नगर में डेंगू का प्रकोप बेकाबू हो रहा है। नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद में लगातार नए मरीज निकल रहे हैं। ऐसे में मरीजों की संख्या लगभग एक दर्जन हो चुकी है। डेंगू पीड़ित दो महिलाओं व एक व्यापारी की मौत हो चुकी है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग नहीं चेत रहा है।

बीसलपुर: नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी आशीष त्रिगुणायत ने बताया कि उनकी पत्नी पिकी देवी चार दिन से तेज बुखार से ग्रसित चल रही थी जांच कराने पर डेंगू होने की पुष्टि हुई है। उपचार नगर के एक निजी चिकित्सालय में चल रहा है। इसी मुहल्ले के राजीव जायसवाल ने बताया कि उनके पुत्र सोनू जायसवाल को चार दिन से तेज बुखार आ रहा था। जांच कराने पर वह डेंगू से संक्रमित पाया गया है।उपचार बरेली के एक निजी चिकित्सालय में हो रहा है। नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद ने डेंगू बुखार का प्रकोप सबसे अधिक फैल रहा है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग व पालिका प्रशासन रोकथाम के लिए चुप्पी साधे हुए। मलेरिया विभाग की टीम भी लार्वा के सैंपल लेने नहीं पहुंची है। इसी मुहल्ला के किराना व्यापारी गौरव गुप्ता पुत्र राम कुमार गुप्ता की रविवार को डेंगू बुखार से मृत्यु हो गई थी। मुहल्ले के ही सीता राम की पत्नी राजेश्वरी देवी व ग्राम महावा निवासी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुंती देवी की डेंगू की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। डेंगू बुखार से मरने वालों की संख्या तीन हो चुकी है। चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ मनीष वर्मा ने बताया कि डेंगू से किराना व्यापारी व महिला की मृत्यु होने की सूचना पर टीम को जांच के लिए उनके घर भेजा गया है। इसके अलावा मोहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य राम खिलौना शर्मा के पुत्र डाक्टर दुष्यंत शर्मा डेंगू बुखार की चपेट में आ गए हैं वह अपना उपचार स्वयं अपने आवास पर कर रहे हैं। पुत्तूलाल डेंगू बुखार से पीड़ित चल रहे हैं। अखिलेश कुमार भी डेंगू बुखार से ग्रसित चल रहे हैं उनका उपचार भी प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। नगर के मोहल्ला साहूकारा निवासी बंटी अग्रवाल, आलोक मित्तल की पत्नी कमलेश मित्तल, मोहित अग्रवाल की पत्नी कंचन अग्रवाल, मोहल्ला बख्तावर लाल निवासी पालिका सभासद असू भारद्वाज, पूर्व जिला पंचायत सदस्य डॉ तोलाराम गंगवार सहित आधा दर्जन डेंगू से ग्रसित लोगों का इलाज अभी भी प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। डेंगू वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ रहा है। मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी लालाराम की पत्नी बुधौ देवी इसी मोहल्ले के संजीव कुमार, दिनेश कुमार ,हरीश कुमार गीता देवी ,रानी देवी सहित एक दर्जन से अधिक लोग वायरल फीवर से ग्रसित चल रहे हैं उनका उपचार प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। नगर के अलावा ग्रामीण अंचलों में ही वायरल फीवर का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए आने वाले मरीजों में सबसे अधिक संख्या वायरल फीवर से ग्रसित मरीजों की देखी जा रही है।

इनसेट..

चिकित्सालय में उपचार के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। नगर में डेंगू का प्रकोप बढ़ने के बाद भी पालिका प्रशासन की ओर से अभियान चलाकर कीटनाशक का अभी तक छिड़काव नहीं कराया गया है।

-डा. ठाकुर दास, चिकित्सा अधिकारी सीएचसी पालिका ईओ लंबे अवकाश पर, नहीं हो रहा छिड़काव

बीसलपुर नगर पालिका परिषद की अधिशासी अधिकारी वंदना शर्मा लंबे अवकाश पर हैं। ईओ का कार्यभार उपजिलाधिकारी के पास है। पालिका के ठेका सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं। नियमित सफाई कर्मचारी मनमाने ढंग से कार्य कर रहे। ऐसे में मुहल्लों में न तो फागिग हो रही और न ही कीटनाशक का छिड़काव कराया जा रहा है। लार्वा खोजने और नष्ट करने के लिए मलेरिया विभाग की टीमें भी नहीं नजर आती। इसी कारण डेंगू के प्रकोप की रोकथाम के प्रभावी उपाय नहीं हो पा रहे हैं। मुहल्ला दुर्गा प्रसाद के नागरिकों का कहना है कि सफाई कार्य में घोर लापरवाही बरती जा रही है। अभी तक इस मुहल्ले में एक बार भी फागिग नहीं कराई गई। नालियों में कीटनाशक का छिड़काव भी नहीं हुआ। पिछले दिनों हुई बारिश का पानी कई स्थानों पर भरा है लेकिन उसमें एंटी लार्वा का छिड़काव फिर भी नहीं कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी