सीएचसी में दो डाक्टरों के सहारे मरीजों का इलाज

पीलीभीतजेएनएन पूरनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दो डाक्टरों के सहारे मरीजों का उपचार किया जा रहा है। इससे लोगों को दिक्कत होती है। डाक्टर के पास परीक्षण कराने और दवा लेने के दौरान उन्हें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। नगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डाक्टरों की कमी से जूझ रहा है। यहां दो एमबीबीएस समेत चार डाक्टर हैं। एक डाक्टर की इमरजेंसी में ड्यूटी होने और एक डाक्टर को विभागीय कार्य के लिए रहना पड़ता है। आयुष और एक अन्य डाक्टर पर मरीजों की चिकित्सा व्यवस्था की जिम्मेदारी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:54 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:54 PM (IST)
सीएचसी में दो डाक्टरों के सहारे मरीजों का इलाज
सीएचसी में दो डाक्टरों के सहारे मरीजों का इलाज

पीलीभीत,जेएनएन : पूरनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दो डाक्टरों के सहारे मरीजों का उपचार किया जा रहा है। इससे लोगों को दिक्कत होती है। डाक्टर के पास परीक्षण कराने और दवा लेने के दौरान उन्हें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।

नगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डाक्टरों की कमी से जूझ रहा है। यहां दो एमबीबीएस समेत चार डाक्टर हैं। एक डाक्टर की इमरजेंसी में ड्यूटी होने और एक डाक्टर को विभागीय कार्य के लिए रहना पड़ता है। आयुष और एक अन्य डाक्टर पर मरीजों की चिकित्सा व्यवस्था की जिम्मेदारी है। बदलते मौसम में रोजाना ही बड़ी संख्या में लोग दवा लेने पहुंच रहे हैं छह से सात सौ के बीच ओपीडी हो रही है। ऐसे में बुखार के करीब पचास फीसदी मरीज पहुंचते हैं। इन मरीजों की जांच और दवा में काफी समय गुजर जाता है। परीक्षण कराने और काउंटर से दवा लेने में लंबा समय लगता है। सुबह अच्छी खासी भीड़ होने से अफरा तफरी का माहौल रहता है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. प्रेम सिंह राजपूत ने बताया कि दो चिकित्सकों को यहां से स्थानांतरण हो गया है। दो चिकित्सक रह गए हैं। मरीज भी छह से सात के करीब आ रहे हैं। अन्य चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए पत्राचार कर दिया गया है। मरीजों का परीक्षण कर दवा का वितरण किया जा रहा है।

उधर वैक्सीनेशन कराने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। धक्का-मुक्की के साथ ही मारपीट की घटनाएं हो रही हैं। अव्यवस्था का माहौल उत्पन्न हो रहा है।

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता आने के बाद पिछले डेढ़ माह से अधिक समय से लोगों की वैक्सीनेशन कराने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। सीएचसी में रोजाना लाइनों में लगकर घंटों इंतजार करने के बाद लोग वैक्सीनेशन कराते हैं। इस दौरान उनमें मारपीट और धक्का मुक्की व हंगामा करने की घटनाएं आम हो रही है। अमरैयाकलां में मारपीट का वीडियो भी वायरल हो चुका है। इसके बाद भी लापरवाही हावी है। सोमवार को सीएचसी में वैक्सीनेशन कराने के लिए सीएचसी में भारी भीड़ उमड़ी। कई बार लोगों में धक्का मुक्की हुई। हालांकि अव्यवस्था न फैले इसको लेक होमगार्डों की ड्यूटी लगाई गई लेकिन उनके हटते ही वहां धक्का मुक्की और हंगामे जैसा माहौल रहा। दोपहर के समय भीड़ कम होने पर व्यवस्थित तरीके से वैक्सीनेशन हो सका। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. प्रेम सिंह राजपूत ने बताया कि 17 जगह वैक्सीनेशन किया गया। साढ़े चार हजार लोगों के वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने बताया कि पुलिस आ रही है। इससे अव्यवस्था नहीं हो रही है।

chat bot
आपका साथी