हरी झंडी फिर भी नहीं दौड़ रही ट्रेन

पीलीभीत से बीसलपुर होते हुए शाहजहांपुर तक जाने ब्राडगेज कार्य 2018 मई में प्रारंभ हुआ था। कार्य कोरोना के कारण बीच में रुकने से लगभग 32 माह में पूरा हो सका कितु अभी तक ट्रैक पर ट्रेन दौड़ने का कोई निर्देश रेलवे विभाग के उच्च अधिकारियों से प्राप्त नहीं हुआ है। बीसलपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म भी यात्रियों के आने की प्रतीक्षा कर रहा है। रेलवे के उच्च अधिकारियों की ओर से बड़ी लाइन को हरी झंडी दी जा चुकी है फिर भी ट्रेन का संचालन नहीं किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 12:09 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 12:09 AM (IST)
हरी झंडी फिर भी नहीं दौड़ रही ट्रेन
हरी झंडी फिर भी नहीं दौड़ रही ट्रेन

पीलीभीत,जेएनएन : पीलीभीत से बीसलपुर होते हुए शाहजहांपुर तक जाने ब्राडगेज कार्य 2018 मई में प्रारंभ हुआ था। कार्य कोरोना के कारण बीच में रुकने से लगभग 32 माह में पूरा हो सका कितु अभी तक ट्रैक पर ट्रेन दौड़ने का कोई निर्देश रेलवे विभाग के उच्च अधिकारियों से प्राप्त नहीं हुआ है। बीसलपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म भी यात्रियों के आने की प्रतीक्षा कर रहा है। रेलवे के उच्च अधिकारियों की ओर से बड़ी लाइन को हरी झंडी दी जा चुकी है फिर भी ट्रेन का संचालन नहीं किया जा रहा है।

पीलीभीत से बीसलपुर होता हुआ शाहजहांपुर जाने वाली छोटी लाइन का रेलवे ट्रैक बदलकर बड़ी लाइन में परिवर्तित किए जाने का कार्य वर्ष 2018 मई में प्रारंभ हुआ था कार्य के प्रारंभ होते ही पीलीभीत से शाहजहांपुर जाने वाली ट्रेनों के जाने व आने पर प्रतिबंध लग गया था इसके साथ ही युद्ध स्तर पर पीलीभीत से बीसलपुर की ओर रेलवे ट्रैक को छोटी लाइन से बड़ी लाइन में परिवर्तित करने के कार्य के साथ-साथ पीलीभीत से शाहजहांपुर तक पडने वाले रेलवे फाटक, मानवरहित रेलवे क्रॉसिग, पुल, पुलियों को भी बड़ी रेलवे लाइन के मानक के अनुरूप निर्माण कराया गया निर्माण पूर्ण होने के बाद बरेली इज्जत नगर मंडल के डीआरएम आशुतोष पंत ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बदले गए ट्रैक समेत सभी पुल पुलिया अंडर पास का बारीकी से निरीक्षण किया था इसके अलावा उन्होंने बीसलपुर में बनाए गए रेलवे स्टेशन का भी बारीकी से निरीक्षण किया इसके पश्चात उनकी रिपोर्ट रेलवे के उच्च अधिकारियों को प्रेषित की गई तदुपरांत पूर्वोत्तर रेलवे के सी आर एस लतीफ खान ने 31 अक्टूबर को इज्जत नगर मंडल के डीआरएम आशुतोष पंत व समस्त अधीनस्थ अधिकारियों के साथ स्पेशल सैलून से बीसलपुर आने के बाद शाहजहांपुर जनपद के शहबाज नगर रेलवे स्टेशन तक रेल ट्रैक को बड़ी लाइन में परिवर्तित होने के कार्य को बारीकी से दर्जनों स्थानों पर रुक रुक कर देखा उन्होंने ट्रैक पर पड़ने वाले अंडरपास, रेलवे क्रॉसिग ,सिग्नल ,पुल पुलियों सभी का निरीक्षण करने के बाद पीलीभीत से बीसलपुर होते हुए शहबाजनगर तक रेल पथ मानक के अनुरूप पाए जाने के बाद रेल पथ पर रेल को चलाने को हरी झंडी दे दी उन्होंने इस रेल पथ पर रेल की रफ्तार का भी टेस्ट अपने सामने कराया जिसमें ट्रेन को 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रैक पर दौड़ाया गया। मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की हरी झंडी मिलने के बावजूद कोरोना संक्रमण के कारण रेल पथ पर ट्रेनों का आवागमन नहीं शुरू हो सका है।

ढाई वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बावजूद अभी तक पीलीभीत शाहजहांपुर रेल पथ पर ट्रेनों का आवागमन शुरू नहीं हुआ है इसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है वह शाहजहांपुर जाने के लिए टेंपो से निगोही इसके बाद वहां से बदल कर मैजिक से शाहजहांपुर तक पहुंचते हैं जिसमें 2 से ढाई घंटे का समय खराब हो रहा है जबकि यह सफर 45 किलोमीटर का मात्र 1 घंटे 20 मिनट का है।

शिवम कुमार बीसलपुर

ट्रेनों के आवागमन बंद होने के कारण खासकर छात्रों को जो ग्रामीण अंचलों से बीसलपुर पढ़ाई करने के लिए आते हैं। उन्हें यहां आने व जाने में मैजिक पर अधिक किराया देना पड़ता है, जबकि ट्रेनों पर उन्हें आने के लिए उनका पास विभाग द्वारा बना दिया जाता रहा है जिसके कारण उन्हें आर्थिक भार अधिक नहीं उठाना पड़ता था इसलिए इस मार्ग पर ट्रेनों का चलना आवश्यक है।

विवेक कुमार सक्सेना बीसलपुर

chat bot
आपका साथी