पर्यटन सत्र शुरू करने की तैयारी में जुटा विभाग

पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन नए पर्यटन सत्र को शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। इस बार ट्विटर फेसबुक इंस्टाग्राम और पीटीआर की वेबसाइट की तैयार इस बार पर्यटन का प्रचार प्रसार किया जाएगा। दुधवा नेशनल पार्क इस बार एक नवंबर से खोला जा रहा है। जिसके बाद पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने भी रंग रोगन एवं साफ सफाई और सुंदरता का काम तेजी से पूरा कराना शुरू कर दिया। शासन की मंशा अनुसार ही टूरिस्ट के लिए टाइगर रिजर्व खोला जाएगा। जंगल सफारी वाहनों के चालकों व टूरिस्ट गाइडों का प्रशिक्षण व परीक्षा करा ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:40 PM (IST)
पर्यटन सत्र शुरू करने की तैयारी में जुटा विभाग
पर्यटन सत्र शुरू करने की तैयारी में जुटा विभाग

पीलीभीत,जेएनएन : पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन नए पर्यटन सत्र को शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। इस बार ट्विटर, फेसबुक इंस्टाग्राम और पीटीआर की वेबसाइट की तैयार इस बार पर्यटन का प्रचार प्रसार किया जाएगा। दुधवा नेशनल पार्क इस बार एक नवंबर से खोला जा रहा है। जिसके बाद पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने भी रंग रोगन एवं साफ सफाई और सुंदरता का काम तेजी से पूरा कराना शुरू कर दिया। शासन की मंशा अनुसार ही टूरिस्ट के लिए टाइगर रिजर्व खोला जाएगा। जंगल सफारी वाहनों के चालकों व टूरिस्ट गाइडों का प्रशिक्षण व परीक्षा करा ली गई है। इस बार टूरिस्ट गाइड की संख्या कम रहेगी। पिछले वर्षों में 50 से अधिक गाइड थे जबकि इस बार केवल 30 गाइडों ने परीक्षा दी। इसमें 5 नए और 25 पुराने गाइड शामिल रहे। कोविड-19 के कारण सत्र मार्च में रोकना पड़ा था। इस बार ज्यादा टूरिस्ट आने की संभावना जताई जा रही है। वन विभाग इसी क्रम में कुछ जिप्सी भी बढ़ाईं हैं। इस बार लगभग 20 जिप्सी और वन निगम द्वारा टूरिस्ट को घुमाने के लिए पांच टाटा गाड़ी उपलब्ध रहेंगी। गाइड और ड्राइवर की परीक्षा एवं ट्रेनिग को पूर्ण कराने में विभाग द्वारा एसडीओ माला उमेश चंद्र राय, महोफ रेंजर आरिफ जमाल और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ से परियोजना अधिकारी नरेश कुमार और उनके सहयोगी राहुल कुमार को दी गई थी।

वाचरों का बढ़ा मानदेय

टाइगर रिजर्व में काम कर रहे 250 वाचरों का मानदेय बढ़ा दिया गया है। अब उनका मासिक मानदेय 4500 रुपये से बढ़ाकर दस ह•ार रुपये कर दिया गया है। अप्रैल से रुके हुए बिल का भुगतान किया जाएगा। यह जानकारी डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने दी।

chat bot
आपका साथी