मुक्तिधाम में एक दिन में 23 चिताएं जलीं

कोरोना संक्रमण काल के बीच रविवार को शहर के मुक्तिधाम स्थल पर शाम छह बजे तक 23 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। हालांकि इन लोगों की मौत होने की वजह तो अलग अलग है लेकिन एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में अंतिम संस्कार किए जाने का यह पहला मौका है। सुबह से ही वहां शोकाकुल स्वजन के करुणक्रंदन के बीच धुआं और आग ही दिखाई दे रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 11:07 PM (IST)
मुक्तिधाम में एक दिन में 23 चिताएं जलीं
मुक्तिधाम में एक दिन में 23 चिताएं जलीं

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना संक्रमण काल के बीच रविवार को शहर के मुक्तिधाम स्थल पर शाम छह बजे तक 23 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। हालांकि इन लोगों की मौत होने की वजह तो अलग अलग है, लेकिन एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में अंतिम संस्कार किए जाने का यह पहला मौका है। सुबह से ही वहां शोकाकुल स्वजन के करुणक्रंदन के बीच धुआं और आग ही दिखाई दे रही है।

शहर में रेलवे क्रांसिग के नजदीक मुक्तिधाम में हिदू रीति रिवाज के मुताबिक शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है। सामान्य दिनों में दो तीन चार शवों का अंतिम संस्कार होता रहा है। मुक्तिधाम स्थल पर एक साथ 12 शवों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था है। कुछ दिनों से यहां पहुंच रहे शवों की संख्या में खासा इजाफा हो गया है। रविवार को ही सुबह से यहां शवों को लाने का सिलसिला शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक जारी रहा। दिनभर में यहां 23 शव लाए जा चुके थे। दाह संस्कार के लिए मुक्तिधाम प्रबंध समिति की ओर से उचित दर पर लकड़ी, उपले, फूंस मुहैया कराई गई। समिति के सदस्य मनोज पटेल रविवार को बड़ी संख्या में शवों का अंतिम संस्कार होने की सूचना मिलने पर मुक्तिधाम पहुंचे। उन्होंने व्यवस्था में लगे भगवानदास, ओमकार तथा प्रताप को मास्क व सैनिटाइजर प्रदान कर हौसला बढ़ाया। मनोज पटेल ने बताया कि रविवार को शाम छह बजे तक मुक्तिधाम में शहर के मुहल्ला सुनगढ़ी निवासी सुनील कुमार , निरंजनकुंज कालोनी निवासी प्रेम नारायण भारती, पकड़िया नौगवां निवासी बाबूराम, मुहल्ला तखान निवासी ऊषा सक्सेना , मुहल्ला खकरा निवासी कृष्णा देवी, मुहल्ला तुलाराम निवासी प्रेमादेवी , सिविल लाइंस निवासी कृष्णपाल सिंह , मुहल्ला तुलाराम निवासी श्रीराम वर्मा , मुहल्ला टीपीनगर निवासी नरेंद्र कुमार , मुहल्ला नई बस्ती निवासी सुशीला यादव , मुहल्ला सुभाषनगर निवासी उमाचरण राजपूत , मुहल्ला शेरमोहम्मद निवासी ब्रजरानी , गोदावरी एस्टेट कालोनी निवासी मधु सक्सेना , मुहल्ला बागगुलशेरखां निवासी शीला , ग्राम पुरैनिया रामगुलाम निवासी फूलचंद्र गंगवार , मुहल्ला डालचंद्र निवासी राजेश्वरी देवी , मुहल्ला देशनगर निवासी शकुंतला देवी, मुहल्ला आसफजान निवासी छायादेवी तथा मुहल्ला खकरा निवासी संजय अवस्थी के शव का दाह संस्कार हुआ।

chat bot
आपका साथी