आरोपित सहायक प्राध्यापक का निलंबन तय

पीलीभीतजेएनएन शहर के एक महिला महाविद्यालय में छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म मामले में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव शमीम अहमद खान ने कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। शासन में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव ने दैनिक जागरण की खबरों व जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से भेजे गए पत्र का संज्ञान लेकर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। गुरुवार की सुबह सचिव शमीम अहमद खान ने उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमित भारद्वाज को इस बाबत निर्देश दिए। उच्च शिक्षा सचिव ने आरोपित सहायक प्राध्यापक डा. कामरान आलम के निलंबन के संकेत दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 11:13 PM (IST)
आरोपित सहायक प्राध्यापक का निलंबन तय
आरोपित सहायक प्राध्यापक का निलंबन तय

पीलीभीत,जेएनएन: शहर के एक महिला महाविद्यालय में छात्रा के साथ हुए दुष्कर्म मामले में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव शमीम अहमद खान ने कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। शासन में उच्च शिक्षा विभाग के सचिव ने दैनिक जागरण की खबरों व जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से भेजे गए पत्र का संज्ञान लेकर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। गुरुवार की सुबह सचिव शमीम अहमद खान ने उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमित भारद्वाज को इस बाबत निर्देश दिए। उच्च शिक्षा सचिव ने आरोपित सहायक प्राध्यापक डा. कामरान आलम के निलंबन के संकेत दिए हैं। हालांकि इससे पहले विभागीय औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। आरोपित के साथ ही महाविद्यालय के कुछ अन्य जिम्मेदार लोगों पर भी गाज गिरने के संकेत मिले हैं।

महिला महाविद्यालय में बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा ने गणित विषय के सहायक प्राध्यापक डा. कामरान आलम खान पर दुष्कर्म करने तथा सैक्स रैकेट चलाने व छात्राओं का शोषण करने के आरोपों के तहत विगत 21 नवंबर को सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है, जिसके बाद पुलिस ने कालेज के साथ ही आरोपित प्राध्यापकों के आवास स्थित अन्य संभावित स्थानों पर छापेमारी शुरू की। मामले में उच्च शिक्षा अधिकारी डा. संध्या रानी ने महाविद्यालय का निरीक्षण कर शासन को रिपोर्ट भेजी है। इसके अलावा बुधवार को जिलाधिकारी पुलकित खरे ने भी पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, कार्यवाहक प्राचार्य के साथ बैठक कर पूरे मामले पर चर्चा की थी। साथ ही घटना से अवगत कराते हुए आरोपित प्राध्यापक डा. कामरान आलम खान के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति करते हुए रिपोर्ट शासन के उच्च शिक्षा सचिव को प्रेषित की।

उधर उच्च शिक्षा सचिव शमीम अहमद खान भी दैनिक जागरण की खबरों के माध्यम से इस गंभीर मामले पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने गुरुवार की सुबह ही रिपोर्ट का संज्ञान लेकर उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमित भारद्वाज को आरोपित सहायक प्राध्यापक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मामले में आरोपित सहायक प्राध्यापक को नोटिस जारी करते हुए निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कार्यवाहक प्राचार्य की कुर्सी खतरे में: उच्च शिक्षा विभाग के सचिव शमीम अहमद खान महिला महाविद्यालय से सामने आए मामले में बहुत गंभीर हैं। उन्होंने प्रभारी प्राचार्य पर भी कार्रवाई करने के संकेत दिए हैं। पूरे मामले में कार्यवाहक प्राचार्य की भूमिका भी संदिग्ध है। पीड़िता ने सैक्स रैकेट संचालन मामले में कार्यवाहक प्राचार्य की संलिप्तता का आरोप लगाया है। इसको लेकर सचिव ने कार्यवाहक प्राचार्य के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए निदेशक को सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

--वर्जन-- फोटो: 25 पीआइएलपी 28 शासन स्तर से मामले पर निरंतर नजर बनाए हुए हैं। उच्च शिक्षा निदेशक व उच्च शिक्षा अधिकारी बरेली से वार्ता कर जानकारी प्राप्त की है। जिला विद्यालय निरीक्षक की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक को जल्द सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। आवश्यक होगा तो नामजद व विभागीय सहयोगियों के निलंबन की कार्रवाई कराई जाएगी।

- शमीम अहमद खान, सचिव उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन

chat bot
आपका साथी