छात्रा ने हल किया कलक्टर का सवाल तो खुशी में बजाई ताली

पीलीभीतजेएनएन जिलाधिकारी पुलकित खरे के श्याम पट पर लिखे गए सवाल को कक्षा सात की छात्रा रिया वर्मा ने हल कर दिया तो उन्होंने खुशी में ताली बजाकर उत्साहवर्धन किया। शुक्रवार को अचानक शहर में स्टेडियम रोड स्थित परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में डीएम पहुंचे। उन्होंने विद्यालय की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया इसके बाद कक्षा सात के कक्ष में पहुंच गए। डीएम ने गणित विषय में बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता को परखने के लिए चाक उठाई और ब्लैक बोर्ड (श्याम पट) पर कुछ सवाल लिखे। बच्चों से मुखातिब होकर बोले कि कौन-कौन इसे सरल कर सकता है। इस पर कई बच्चों ने हाथ उठा दिए। इस पर डीएम ने एक छात्रा को बुलाया। उसका नाम पूछा और फिर ब्लैक बोर्ड पर लिखे सवाल की ओर इंगित कर बोले इसे सरल करके दिखाओ। छात्रा ने बेझिझक होकर चाक लेकर ब्लैक बोर्ड पर उस सवाल को सही ढंग से हल कर दिखा दिया। इस पर खुश हुए जिलाधिकारी ने ताली बजाई तो क्लास के बच्चे और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी ताली बजाते हुए छात्रा को प्रोत्साहित किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:20 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:20 PM (IST)
छात्रा ने हल किया कलक्टर का  सवाल तो खुशी में बजाई ताली
छात्रा ने हल किया कलक्टर का सवाल तो खुशी में बजाई ताली

पीलीभीत,जेएनएन : जिलाधिकारी पुलकित खरे के श्याम पट पर लिखे गए सवाल को कक्षा सात की छात्रा रिया वर्मा ने हल कर दिया तो उन्होंने खुशी में ताली बजाकर उत्साहवर्धन किया। शुक्रवार को अचानक शहर में स्टेडियम रोड स्थित परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में डीएम पहुंचे। उन्होंने विद्यालय की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया, इसके बाद कक्षा सात के कक्ष में पहुंच गए। डीएम ने गणित विषय में बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता को परखने के लिए चाक उठाई और ब्लैक बोर्ड (श्याम पट) पर कुछ सवाल लिखे। बच्चों से मुखातिब होकर बोले कि कौन-कौन इसे सरल कर सकता है। इस पर कई बच्चों ने हाथ उठा दिए। इस पर डीएम ने एक छात्रा को बुलाया। उसका नाम पूछा और फिर ब्लैक बोर्ड पर लिखे सवाल की ओर इंगित कर बोले, इसे सरल करके दिखाओ। छात्रा ने बेझिझक होकर चाक लेकर ब्लैक बोर्ड पर उस सवाल को सही ढंग से हल कर दिखा दिया। इस पर खुश हुए जिलाधिकारी ने ताली बजाई तो क्लास के बच्चे और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी ताली बजाते हुए छात्रा को प्रोत्साहित किया। विद्यालय के वातावरण और शिक्षण कार्य से संतुष्ट दिखे जिलाधिकारी ने स्टाफ की प्रशंसा भी की।

जिलाधिकारी ने गांधी स्टेडियम स्थित सुनगढ़ी, देशनगर, तखान व उच्च प्राथमिक विद्यालय चौकी मंशा सिंह में मिशन कायाकल्प के कार्यों, शिक्षा की गुणवत्ता समेत विभिन्न मानकों की जांच की। विद्यालय में अध्यापकों की उपस्थिति की जांच के दौरान समस्त विद्यालयों में शिक्षक उपस्थित मिले। चौकी मंशा सिंह विद्यालय में अध्यापिका मंजू सिंह व शिक्षामित्र आरती सक्सेना अवकाश पर पाई गईं। कायाकल्प के कार्यों के निरीक्षण के दौरान देशनगर में दो दिनों से कार्य बंद पाने पर तत्काल ईओ से कार्य प्रारंभ करवाने को निर्देशित किया गया। विद्यालयों में शौचालय व हैंडवाश में पानी की उपलब्धता की जांच के दौरान प्राथमिक विद्यालय चौकी मंशा में पानी व बच्चों के हाथ धुलने के लिए साबुन न पाए जाने पर प्रधानाध्यापक को तत्काल व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने अध्यापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन सुबह बच्चों को प्रार्थना के समय स्वच्छता के प्रति सचेत करें। इस दौरान रसोईघर में बन रहे मिडडे-मिल के संबंध में जानकारी लेते हुए मेन्यू के अनुसार गुणवत्ता पूर्ण भोजन उपलब्ध कराने को कहा। विद्यालयों में पुस्तकालय, बच्चों की खेल सामग्री, पेयजल व्यवस्था, पोषण क्यारियां, रसोईघर, शिक्षक डायरी व बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता की जांच की गई। कक्षाओं में जाकर जिलाधिकारी ने बच्चों से कक्षा के स्तर के अनुसार शैक्षिक गुणवत्ता को परखा। प्राथमिक विद्यालय सुनगढ़ी में गणित विषय के शिक्षण कार्य के दौरान बच्चों को पढ़ाए जा रहे लेसन प्लान से जानकारी ली। इस दौरान रिया, मोनिका, मोहित से गणित व उपासना, राय कुमार, कीर्ति से हिदी के प्रश्न पूछे गए जिसका सभी ने सही जवाब दिया। उन्होंने कहा कि बच्चा जिस कक्षा का है उस स्तर का ज्ञान दिया जाए। इस दौरान उप जिलाधिकारी अविनाश मौर्य भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी