कोविड जांच में जिला बनेगा आत्मनिर्भर

पीलीभीतजेएनएन आने वाले दिनों में जनपद के लोगों को आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट के लिए लखनऊ से रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने जनपद में आरटी-पीसीआर लैब स्थापित करने की व्यवस्था की है। इसके लिए 66 लाख रुपये का बजट भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मुहैया कराया गया है। जल्द ही जनपद में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा मिलने लगेगी। जिला अस्पताल परिसर में स्थित एल-2 कोविड अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच लैब तैयार कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:48 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:48 PM (IST)
कोविड जांच में जिला बनेगा आत्मनिर्भर
कोविड जांच में जिला बनेगा आत्मनिर्भर

पीलीभीत,जेएनएन: आने वाले दिनों में जनपद के लोगों को आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट के लिए लखनऊ से रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने जनपद में आरटी-पीसीआर लैब स्थापित करने की व्यवस्था की है। इसके लिए 66 लाख रुपये का बजट भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मुहैया कराया गया है। जल्द ही जनपद में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा मिलने लगेगी। जिला अस्पताल परिसर में स्थित एल-2 कोविड अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच लैब तैयार कराई जा रही है।

कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटी-पीसीआर जांच सैंपल एकत्र किए जाते हैं। सैंपल एकत्र करने के बाद जांच के लिए लखनऊ के डॉ. राममनोहर लोहिया मेडिकल कॉलेज भेजे जा रहे हैं। वहां से रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का वक्त लगता है। प्रदेश सरकार ने कई जनपदों में आरटी-पीसीआर लैब स्थापित कर आम जन को सुविधा देने का प्रयास किया है। जनपद में एल-2 कोविड अस्पताल की पांचवीं मंजिल पर आरटी-पीसीआर जांच लैब की स्थापना हो रही है। इलेक्ट्रिकल काम एक हफ्ते में होगा पूरा

एल-2 कोविड अस्पताल में बन रही जांच लैब का 50 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। लैब के लिए आवश्यक संसाधन जुटाए जा रहे हैं। इस दौरान कंप्यूटर सेट, पीसीआर मशीन, सीसीटीवी, कुर्सी, मेज, लाइटिग संबंधी खरीदी हो चुकी है। लैब इंचार्ज डॉ. अफजल ने बताया कि सिविल और इलेक्ट्रिकल काम एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा। रेफ्रिजरेटर का इंतजार: लैब में सैंपल सुरक्षित रखने के लिए दो रेफ्रिजरेटर की व्यवस्था होनी है। रेफ्रिजरेटर के लिए स्थानीय अधिकारियों को काफी इंतजार करना पड़ रहा है। इसके अलावा दो बायो सेफ्टी कैबिनेट भी आने को शेष हैं। ये संसाधन उपलब्ध होने के बाद मशीनों के इंस्टालेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। माइक्रो बायोलाजिस्ट व एलटी की जरूरत: लैब के संचालन के लिए दो माइक्रो बायोलाजिस्ट की नियुक्ति की जानी है। यह नियुक्ति संविदा आधार पर साक्षात्कार के माध्यम से होगी। इसके लिए 25 सितंबर की तारीख नियत की गई है। गांधी सभागार में माइक्रो बायोलाजिस्ट पद के लिए अर्ह आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। इसके अलावा लैब टेक्नीशियन की नियुक्तियां की जानी हैं लेकिन तीन माह की संविदा आधार सेवा होने के कारण आवेदकों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। फिलहाल दो लैब सहायक व एक डाटा एंट्री आपरेटर तैनात कर दिए गए हैं। कितनी होगी क्षमता: एल-2 कोविड अस्पताल के डॉ. अफजल के अनुसार आरटी-पीसीआर लैब का संचालन होने के बाद दैनिक आधार पर क्षमता तय की जाएगी। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक लैब में प्रतिदिन 200 से 2000 सैंपल की आरटी-पीसीआर जांच हो सकेगी। अधिकतम 24 घंटे में रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाएगी। फैक्ट फाइल

अब तक टेस्ट कराए गए सैंपल 8 लाख 28 हजार 250

इनमें से पाजिटिव निकले 11 हजार 29

वर्तमान में प्रतिदिन औसतन 2 हजार लोगों के लिए जा रहे सैंपल

शासन के आदेश पर आरटी-पीसीआर जांच लैब की स्थापना एल-2 कोविड अस्पताल में कराई जा रही है। महिला सीएमएस द्वारा उपलब्ध बजट से आवश्यक संसाधनों को जुटाया गया है। मानव संसाधन के लिए साक्षात्कार के माध्यम से चयन होना है जिसकी तिथि नियत कर दी गई है। कुछ संसाधन आने शेष हैं। उम्मीद है कि आगामी बीस दिनों में जनपद की लैब संचालित कर दी जाएगी।

- डा. सीमा अग्रवाल, सीएमओ

chat bot
आपका साथी