बालिका को स्क्रब टाइफस, डेंगू के दो और मरीज मिले

पीलीभीतजेएनएन जिले में अलग-अलग स्थानों पर डेंगू के दो और मरीज पाए गए हैं। इनके सैंपल जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज की प्रयोगशाला में भेजे गए थे। रिपोर्ट आने पर दोनों में डेंगू की पुष्टि हुई। इस तरह जिले में अब तक डेंगू के नौ मरीज मिल चुके हैं। उधर शहर के मुहल्ला नई बस्ती में 11 माह की बच्ची स्क्रब टाइफस से पीड़ित पाई गई। मलेरिया विभाग की टीमों ने घर-घर जाकर बुखार के मरीजों की जांच की। साथ ही जहां जहां पानी भरा पाया गया वहां एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:36 PM (IST)
बालिका को स्क्रब टाइफस, डेंगू के दो और मरीज मिले
बालिका को स्क्रब टाइफस, डेंगू के दो और मरीज मिले

पीलीभीत,जेएनएन : जिले में अलग-अलग स्थानों पर डेंगू के दो और मरीज पाए गए हैं। इनके सैंपल जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज की प्रयोगशाला में भेजे गए थे। रिपोर्ट आने पर दोनों में डेंगू की पुष्टि हुई। इस तरह जिले में अब तक डेंगू के नौ मरीज मिल चुके हैं। उधर, शहर के मुहल्ला नई बस्ती में 11 माह की बच्ची स्क्रब टाइफस से पीड़ित पाई गई। मलेरिया विभाग की टीमों ने घर-घर जाकर बुखार के मरीजों की जांच की। साथ ही जहां जहां पानी भरा पाया गया, वहां एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया है।

सहायक जिला मलेरिया अधिकारी राजीव कुमार मौर्या के अनुसार बीसलपुर क्षेत्र के गांव ज्योरहा कल्यानपुर का एक युवक कुछ दिन पहले दिल्ली गया था। वहां से वह अमृतसर चला गया। वहां विगत 11 सितंबर को उसे बुखार आया। अगले दिन ही लौटे युवक को स्वजन ने शहर के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। वहां जांच में उसे डेंगू आशंकित पाया गया। इसके बाद युवक का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज की लैब में भेजा गया। रिपोर्ट में उसे डेंगू की पुष्टि हुई है। हालांकि युवक की सेहत में इलाज से काफी लाभ हुआ है। इसी तरह चंदोई की महिला की भी रिपोर्ट डेंगू पाजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि शहर के मुहल्ला नई बस्ती में 11 माह की बच्ची को स्क्रब टाइफस बीमारी हो गई है। जांच में इसकी पुष्टि हुई है। इस बच्ची का परिवार पहले शिव नगर में रहता था। कुछ समय पहले परिवार आकर नई बस्ती में किराये के मकान में रहने लगा। स्क्रब टाइफस का पहला केस पिछले दिनों गांव चिड़ियादाह में मिला था। पच्चीस साल की युवती भी इस बीमारी की चपेट में आ गई थी लेकिन अब वह लगभग स्वस्थ है। सहायक जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि ज्योरहा कल्यानपुर, नई बस्ती, शिवनगर आदि में टीम ने घर-घर जाकर जांच की। नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया है।

chat bot
आपका साथी