एथनाल प्लांट लगाने वाली चीनी मिलों को मिलेगी सब्सिडी

गन्ना से सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि एथनाल उत्पादन को बढ़ावा देने की तैयारी है। इसके लिए गन्ना विभाग ने घोषणा की है कि जो चीनी मिल एथनाल उत्पादन प्लांट लगाएगी उसे प्रोत्साहन स्वरूप सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिले में चार चीनी मिलें हैं लेकिन एथनाल उत्पादन के लिए सिर्फ एलएच चीनी मिल ने जंगरौली में प्लांट लगा रखा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:10 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:10 PM (IST)
एथनाल प्लांट लगाने वाली चीनी मिलों को मिलेगी सब्सिडी
एथनाल प्लांट लगाने वाली चीनी मिलों को मिलेगी सब्सिडी

पीलीभीत,जेएनएन : गन्ना से सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि एथनाल उत्पादन को बढ़ावा देने की तैयारी है। इसके लिए गन्ना विभाग ने घोषणा की है कि जो चीनी मिल एथनाल उत्पादन प्लांट लगाएगी, उसे प्रोत्साहन स्वरूप सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिले में चार चीनी मिलें हैं, लेकिन एथनाल उत्पादन के लिए सिर्फ एलएच चीनी मिल ने जंगरौली में प्लांट लगा रखा है।

केंद्र सरकार ने आने वाले समय में पेट्रोल में 20 फीसद एथनाल के मिश्रण का लक्ष्य तय किया है। ऐसे में एथनाल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए चीनी मिलों को प्रोत्साहित करने की योजना लागू की गई है। आर्थिक संकट झेल रही चीनी मिलें एथनाल प्लांट लगाकर न सिर्फ मुनाफा कमा सकेंगी बल्कि किसानों को समय पर गन्ना मूल्य का भुगतान मिल सकेगा। अभी तक सिर्फ एलएच शुगर मिल का ही एथनाल प्लांट संचालित हो रहा है। सहकारी क्षेत्र की पूरनपुर और बीसलपुर की चीनी मिलों में यह व्यवस्था नहीं है। बरखेड़ा की बजाज हिदुस्तान चीनी मिल में भी अभी तक एथनाल उत्पादन प्लांट नहीं लगा है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल में 20 फीसद एथनाल का मिश्रण कराने की योजना बनाई है। ऐसे में एथनाल का अधिक उत्पादन करना होगा। इसीलिए शासन के गन्ना विभाग ने एथनाल को प्रोत्साहन देने के लिए सब्सिडी देने की घोषणा की है। ऐसे में जिले में एथनाल बनाने के लिए अन्य चीनी मिलों के आगे आने की संभावना बढ़ी है। जिला गन्ना अधिकारी जितेंद्र कुमार मिश्र का कहना है कि सब्सिडी की धनराशि एथनाल प्लांट की उत्पादन क्षमता के आधार पर प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि एलएच चीनी मिल पहले से ही एथनाल का उत्पादन कर रही है। अन्य चीनी मिल की ओर से इसके लिए प्रस्ताव प्राप्त होता है तो उसे शासन में भिजवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी