पीलीभीत में आक्सीजन प्लांट लगाएगी एलएच

शासन की ओर से एलएच शुगर मिल को शामली जिले में आक्सीजन प्लांट लगाने की प्रस्ताव दिया गया था। मिल प्रबंधन वहां प्लांट लगाने का इच्छुक नहीं है। प्रबंधन का मानना है कि पीलीभीत में प्लांट लगाएंगे तो इसका लाभ जिले को मिलेगा। ऐसे में शासन को पत्र भेजकर प्लांट को पीलीभीत में लगाने के प्रस्ताव पर अनुमोदन मांगा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:56 PM (IST)
पीलीभीत में आक्सीजन प्लांट लगाएगी एलएच
पीलीभीत में आक्सीजन प्लांट लगाएगी एलएच

पीलीभीत,जेएनएन : शासन की ओर से एलएच शुगर मिल को शामली जिले में आक्सीजन प्लांट लगाने की प्रस्ताव दिया गया था। मिल प्रबंधन वहां प्लांट लगाने का इच्छुक नहीं है। प्रबंधन का मानना है कि पीलीभीत में प्लांट लगाएंगे तो इसका लाभ जिले को मिलेगा। ऐसे में शासन को पत्र भेजकर प्लांट को पीलीभीत में लगाने के प्रस्ताव पर अनुमोदन मांगा गया है। प्लांट तैयार कराने के बाद इसका संचालन स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। आक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन की तलाश हो रही है।

पिछले साल जब कोरोना महामारी का दौर शुरू हुआ तो सैनिटाइजर की किल्लत पैदा हो गई। विभिन्न कंपनियां मांग के अनुरूप सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं करा पा रही थीं। ऐसे में जिले के दुकानदारों ने सैनिटाइजर के मनमाने दाम ग्राहकों से वसूलने शुरू कर दिए थे। ऐसे दौर में जिला प्रशासन के आग्रह पर एलएच चीनी मिल ने अपने जंगरौली पुल स्थित आसवानी प्लांट में सैनिटाइजर का उत्पादन शुरू करा दिया। विभिन्न मात्रा वाले सैनिटाइजर के पैक बाजार में नियुक्त डीलरों के माध्यम से जरूरतमंद लोगों और संस्थाओं को प्राप्त होने लगे। इससे सैनिटाइजर की किल्लत खत्म हो गई थी। अब कोरोना की दूसरी तेज में वायरस लोगों के फेफड़ों को संक्रमित कर रहा है, इसलिए भारी मात्रा में आक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है। इसी के मद्देनजर शासन ने कुछ चीनी मिलों को आक्सीजन प्लांट स्थापित करने को कहा। जिले से कोई प्रस्ताव गया नहीं था। ऐसे में यहां की एलएच चीनी मिल को शामली जिले में आक्सीजन प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया गया। मिल के कारखाना प्रबंधक आशीष गुप्ता के अनुसार शासन से परिवर्तित प्रस्ताव का अनुमोदन मिलने के बाद यहां आक्सीजन प्लांट स्थापित कराकर उसके संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन की तलाश हो रही है।

chat bot
आपका साथी