बुखार से पीड़ित एक और बच्चे की मौत

पीलीभीतजेएनएन बुखार से एक और बच्चे की मौत हो गई। बुधवार को सैदपुर गांव में बालिका ने बुखार से दम तोड़ दिया थाजबकि उसके भाई की हालत अभी गंभीर बनी है। न्यूरिया क्षेत्र में बुखार पीड़ित एक अन्य बच्चे की मौत हो चुकी है। जिस गांव के तीन साल के बच्चे की मौत हुई वहां जांच करने पहुंची मलेरिया विभाग की टीम को कई घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है। नष्ट करने के साथ ही संबंधित ग्रामीणों को नोटिस दिया गया कि अब अगर दोबारा जांच में उनके यहां लार्वा पाया गया तो कार्रवाई होगी। ग्रामीणों को घरों व आसपास कहीं पर पानी एकत्र न होने देने के लिए जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 11:19 PM (IST)
बुखार से पीड़ित एक और बच्चे की मौत
बुखार से पीड़ित एक और बच्चे की मौत

पीलीभीत,जेएनएन : बुखार से एक और बच्चे की मौत हो गई। बुधवार को सैदपुर गांव में बालिका ने बुखार से दम तोड़ दिया था,जबकि उसके भाई की हालत अभी गंभीर बनी है। न्यूरिया क्षेत्र में बुखार पीड़ित एक अन्य बच्चे की मौत हो चुकी है। जिस गांव के तीन साल के बच्चे की मौत हुई, वहां जांच करने पहुंची मलेरिया विभाग की टीम को कई घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है। नष्ट करने के साथ ही संबंधित ग्रामीणों को नोटिस दिया गया कि अब अगर दोबारा जांच में उनके यहां लार्वा पाया गया तो कार्रवाई होगी। ग्रामीणों को घरों व आसपास कहीं पर पानी एकत्र न होने देने के लिए जागरूक किया गया।

सहायक जिला मलेरिया अधिकारी राजीव कुमार मौर्य के अनुसार अमरिया ब्लाक क्षेत्र के गांव रानी कालोनी निवासी सदानंद मंडल के तीन वर्षीय पुत्र मयंक मंडल को विगत पहली सितंबर को बुखार आया था। तब स्वजन उसे मझोला में डा. एसएन सिंह के यहां ले गए। इलाज से बच्चे को आराम नहीं मिला तो वहीं कस्बे में डा. आरके विश्वास को दिखाया। डा. विश्वास ने मझोला में ही स्थित जनता पैथालाजी में खून की जांच के लिए सैंपल भेजा। वहां की जांच रिपोर्ट में बच्चे की डेंगू रिपोर्ट निगेटिव आई। यहां भी इलाज में लाभ न मिलने पर स्वजन बच्चे को लेकर सात सितंबर को शहर आए और यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल के चिकित्सक ने लाइफ केयर पैथालाजी में हुई जांच में बच्चे की डेंगू रिपोर्ट घनात्मक आई। तब चिकित्सक ने बरेली के राममूर्ति स्मारक मेडिकल कालेज ले जाने की सलाह दी। तब स्वजन उसे मेडिकल कालेज ले गए। वहां इलाज के दौरान गुरुवार को प्रात: बच्चे की मौत हो गई। गत दिवस गांव सैदपुर में एक बालिका की इसी तरह बुखार से मौत हो चुकी है। सहायक जिला मलेरिया अधिकारी का कहना है कि शहर के निजी अस्पताल से बुधवार को बच्चे का सैंपल डेंगू एलायजा जांच के लिए लखनऊ की प्रयोगशाला में भेजा गया। ऐसे में जब तक वहां से रिपोर्ट न आ जाए, तब तक बच्चे की मौत डेंगू से होना नहीं कह सकते। उधर, मलेरिया निरीक्षक राजकुमार के नेतृत्व में टीम रानी कालोनी पहुंची। टीम ने गांव में घर-घर जाकर चेकिग की। इस दौरान कई घरों में भरे पानी में लार्वा पाया गया, जिसे नष्ट करा दिया गया। कुल 44 लोगों की मलेरिया और आठ लोगों की डेंगू जांच हुई। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

chat bot
आपका साथी