डेंगू संदिग्ध 27 मरीजों के नमूने जांच को भेजे

पीलीभीतजेएनएन डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की कवायद नाकाफी साबित हो रही हैं। मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से लोगों में डेंगू की सक्रियता बढ़ती जा रही है। शहर से सटे ग्राम चंदोई में डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा देखने को मिला है। चंदोई क्षेत्र में अब तक 18 डेंगू के मामले पाए जा चुके हैं। चंदोई ने डेंगू के साथ ही बाढ़ का दंश भी झेला है जोकि प्राकृतिक आपदा के रूप में सामने आया। ऐसे में अब जब बाढ़ का पानी उतरने लगा है तो मच्छरों के पनपने की आशंका प्रबल हो गई है। सोमवार को डेंगू संदिग्ध 27 लोगों के नमूने जांच को लखनऊ भेजे गए हैं। इनका रैपिड जांच किट से सैंपल सक्रिय पाया गया है। अब सही जांच के लिए सैंपल किग जार्ज मेडिकल कालेज लखनऊ भेजा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:01 AM (IST)
डेंगू संदिग्ध 27 मरीजों के नमूने जांच को भेजे
डेंगू संदिग्ध 27 मरीजों के नमूने जांच को भेजे

पीलीभीत,जेएनएन: डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की कवायद नाकाफी साबित हो रही हैं। मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से लोगों में डेंगू की सक्रियता बढ़ती जा रही है। शहर से सटे ग्राम चंदोई में डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा देखने को मिला है। चंदोई क्षेत्र में अब तक 18 डेंगू के मामले पाए जा चुके हैं। चंदोई ने डेंगू के साथ ही बाढ़ का दंश भी झेला है जोकि प्राकृतिक आपदा के रूप में सामने आया। ऐसे में अब जब बाढ़ का पानी उतरने लगा है तो मच्छरों के पनपने की आशंका प्रबल हो गई है। सोमवार को डेंगू संदिग्ध 27 लोगों के नमूने जांच को लखनऊ भेजे गए हैं। इनका रैपिड जांच किट से सैंपल सक्रिय पाया गया है। अब सही जांच के लिए सैंपल किग जार्ज मेडिकल कालेज लखनऊ भेजा गया है। इधर, मलेरिया विभाग की टीम ने चंदोई में डेंगू का केस निकलने के बाद छिड़काव व फागिग का कार्य कराया।

शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ा: शहर में नगर पालिका की सुस्ती के कारण डेंगू के पैर पसरने लगे हैं। शुरुआत में प्रशासन की सख्ती के बाद फागिग व साफ-सफाई पर ध्यान दिया गया लेकिन सप्ताह भर काम करने के बाद शिथिलता बरती जा रही है। शहर के मुहल्ला केसरी सिंह, मुहल्ला सुनगढ़ी, मुहल्ला वशीर खां में डेंगू के काफी केस सामने आ रहे हैं। क्लीनिकों पर बुखार के मरीजों की भारी भीड़ देखी जा रही है। हालांकि नगर पालिका के अधिकारी फागिग व जलभराव की सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। शहर की कालोनियों में फागिग की स्थिति बहुत खराब है। नालियों में भरे पानी से बदबू आ रही है व मच्छर भनभना रहे हैं। ऐसे में डेंगू को दोबारा अपना भयंकर प्रकोप फैलाने में देर नहीं लगेगी। नगर पालिका की फागिग करने वाली टीम शहर के कुछ खास इलाकों में ही कभी कभार नजर आती है। जबकि मौजूदा समय रोजाना फागिग किए जाने की जरूरत है। इनसेट--

रिपोर्ट न देने के निर्देश

सोमवार को डेंगू के 19 केसों की सूचना प्रकाशित होने से तिलमिलाए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अधीनस्थ कर्मचारियों की जमकर फटकार लगाई। हालांकि यह फटकार व्यवस्थाओं में सुधार को लेकर नहीं बल्कि खामियों को छिपाने में सफल न हो पाने को लेकर रही। स्वास्थ्य विभाग में नियुक्त एक एसीएमओ ने अधीनस्थ स्वास्थ्य कर्मियों व डाक्टरों को भविष्य में रिपोर्ट सार्वजनिक न करने की सख्त हिदायत दी है। कमरे में बैठकर तैयार हो रही रिपोर्ट

डेंगू के प्रति स्वास्थ्य विभाग की संजीदगी देखने लायक है। डेंगू पर नियंत्रण के लिए मलेरिया विभाग के अलावा सीएमओ के अधीन एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) सेल दिया गया है। इसमें एक एपिडेमियोलाजिस्ट समेत अन्य सहायक स्टाफ की नियुक्ति है। इसके नोडल अधिकारी के रूप में एसीएमओ को जिम्मेदारी दी गई है। डेंगू का प्रकोप बढ़ने व पिछले दिन 19 केस निकलने के बाद भी आईडीएसपी सेल की टीम कमरे में बैठकर ही काम कर रही है। क्षेत्र में जाकर भौतिकता का निरीक्षण करने की जहमत न ही नोडल अधिकारी ने दिखाई और न ही उनकी टीम ने। सारा काम कमरे में बैठकर कागजी मजबूती के साथ संपन्न हो रहा है जिसका धरातल से कोई वास्ता नहीं है। सीएमओ के छुट्टी पर होने के कारण भी यह लापरवाही देखने को मिल रही है।

chat bot
आपका साथी