निगरानी समितियों के कार्यों की समीक्षा करेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जनपद में न्याय पंचायत स्तर पर 78 नामित सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया गया है कि समस्त अपनी न्याय पंचायत में कार्यरत निगरानी समिति के कार्यों की समीक्षा करते हुए का आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। इसके साथ ही साथ नामित समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट समितियों द्वारा किए जा रहे स्वच्छता एवं मेडिसिन वितरण के कार्यो की भी समीक्षा करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:45 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:45 PM (IST)
निगरानी समितियों के कार्यों की समीक्षा करेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट
निगरानी समितियों के कार्यों की समीक्षा करेंगे सेक्टर मजिस्ट्रेट

पीलीभीत,जेएनएन : जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जनपद में न्याय पंचायत स्तर पर 78 नामित सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया गया है कि समस्त अपनी न्याय पंचायत में कार्यरत निगरानी समिति के कार्यों की समीक्षा करते हुए का आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। इसके साथ ही साथ नामित समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट समितियों द्वारा किए जा रहे स्वच्छता एवं मेडिसिन वितरण के कार्यो की भी समीक्षा करेंगे।

गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए पिछले साल गठित निगरानी समितियों को संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद फिर से सक्रिय करने के निर्देश दिए गए थे। गांवों में संक्रमण बढ़ने के बावजूद इन समितियों ने पूरी सक्रियता से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं किया। इस बाबत दैनिक जागरण ने 13 मई के अंक में बाहर से आने वालों की नहीं हो रही जांच शीर्षक से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। जिला प्रशासन ने खबर का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को निगरानी समितियों के कार्यों की समीक्षा के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति कर दी है। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया गया है कि अपनी न्याय पंचायत के अंतर्गत पड़ने वाले कम से कम 2 ग्राम पंचायतों का प्रतिदिन भ्रमण कर निगरानी समिति के कार्यों की समीक्षा करेंगे। सुनिश्चित करेंगे कि समिति के पास कोविड-19 संबंधित उपकरण पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, व सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था है। प्रतिदिन समिति के द्वारा सैनिटाइजिग व स्वच्छता संबंधी कार्य किए जा रहे हैं। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा अपनी आख्या प्रतिदिन नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी न्याय पंचायत में कोविड मरीजों का अभिलेखीकरण कर ब्यौरा रखेंगे। सुनिश्चित करेंगे कि आरआरटी व निगरानी समिति द्वारा कोविड मरीजों को मेडिसिन किट उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि यदि किसी कोविड मरीज को चिकित्सालय की सुविधा की आवश्यकता है तो उसे तत्काल नियमानुसार कार्रवाई करते हुए भर्ती कराना सुनिश्चित करेंगे। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को उक्त से संबंधित यदि किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो कोविड कंट्रोल रूम नंबरों 05882-250036/254116/259413/255018/255019/255427/255587/255947 व 7839853912 पर या जिला राज पंचायत अधिकारी अथवा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को तत्काल अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

chat bot
आपका साथी