चिड़ियादाह में मिला स्क्रब टाइफस का मरीज

पीलीभीतजेएनएन वायरल बुखार मलेरिया और डेंगू के साथ ही अब जिले में एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। बीमारी से पीड़ित महिला गांव चिड़ियादाह में पाई गई है। इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। कई दिन पहले मरीज का सैंपल डेंगू की जांच के लिए लिया गया था। प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई लेकिन महिला स्क्रब टाइफस नामक बीमारी से पीड़ित पाई गई। इस बीमारी की चपेट में आने वाले मरीज को तेज बुखार आता है। कभी कभी मरीज का मस्तिष्क भी प्रभावित हो जाता है और दिमागी बुखार के लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:01 PM (IST)
चिड़ियादाह में मिला स्क्रब टाइफस का मरीज
चिड़ियादाह में मिला स्क्रब टाइफस का मरीज

पीलीभीत,जेएनएन : वायरल बुखार, मलेरिया और डेंगू के साथ ही अब जिले में एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। बीमारी से पीड़ित महिला गांव चिड़ियादाह में पाई गई है। इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। कई दिन पहले मरीज का सैंपल डेंगू की जांच के लिए लिया गया था। प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई लेकिन महिला स्क्रब टाइफस नामक बीमारी से पीड़ित पाई गई। इस बीमारी की चपेट में आने वाले मरीज को तेज बुखार आता है। कभी कभी मरीज का मस्तिष्क भी प्रभावित हो जाता है और दिमागी बुखार के लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं।

सहायक जिला मलेरिया अधिकारी राजीव कुमार मौर्य के अनुसार चिड़ियादाह निवासी फहीम मियां की पत्नी नूरजहां को कई दिन पहले तेज बुखार आया। तब उन्हें एक निजी अस्पताल में ले जाया गया। वहां भर्ती करके इलाज शुरू हुआ। इसी दौरान विभाग की टीम ने डेंगू की जांच के लिए सैंपल लिया था। लखनऊ स्थित राजकीय प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट में नूरजहां को डेंगू निगेटिव पाया गया लेकिन उनके अंदर स्क्रब टाइफस पाया गया। इस बीमारी को फैलाने वाला वैक्टीरिया चूहों व उस जैसे अन्य जंतुओं के बालों में होता है। किसी भी व्यक्ति के संपर्क में जब यह वैक्टीरिया आता है तो उस व्यक्ति को स्क्रब टाइफस नामक बीमारी हो जाती है। यह खतरनाक बीमारी हैं, इसमें भी अक्सर मरीज को तेज बुखार आता है। मस्तिष्क प्रभावित होने लगता है। हालांकि इस मरीज की हालत में इलाज से सुधार हो रहा है। उन्होंने बताया कि गांव में लार्वा की जांच कराकर उसे नष्ट किया गया। मरीज के घर का निरीक्षण कर स्क्रब टाइफस नाशक दवा का छिड़काव कराया गया है। उधर गांव लोधीपुर में महिला में डेंगू की पुष्टि के बाद टीम ने शिविर लगाकर लोगों की मलेरिया व डेंगू की जांच के लिए सैंपल लिए। जिन घरों में लार्वा पाया गया, उसे नष्ट कराने के साथ ही संबंधित ग्रामीणों को नोटिस दिए गए।

chat bot
आपका साथी