जंगल एरिया में 10 मीटर चौड़ी होगी रोड

नेपाल बार्डर क्षेत्र में सामरिक ²ष्टि से महत्वपूर्ण रोड बनाने के लिए कार्यदायी संस्था की टीमों ने लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता के साथ सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया है। फारेस्ट एरिया में 10 मीटर तथा कुछ क्षेत्र में 15 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। सर्वे के बाद अब निर्माण पर होने वाले खर्च का आगणन तैयार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:12 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:12 PM (IST)
जंगल एरिया में 10 मीटर चौड़ी होगी रोड
जंगल एरिया में 10 मीटर चौड़ी होगी रोड

पीलीभीत,जेएनएन : नेपाल बार्डर क्षेत्र में सामरिक ²ष्टि से महत्वपूर्ण रोड बनाने के लिए कार्यदायी संस्था की टीमों ने लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता के साथ सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया है। फारेस्ट एरिया में 10 मीटर तथा कुछ क्षेत्र में 15 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। सर्वे के बाद अब निर्माण पर होने वाले खर्च का आगणन तैयार किया जाएगा।

सरकार ने नेपाल बार्डर क्षेत्र में सामरिक ²ष्टि से रोड बनाने का निर्णय लिया है। पीलीभीत जिले की कलीनगर और पूरनपुर तहसील क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट रोड का निर्माण होना है। कलीनगर तहसील क्षेत्र में सीमा पिलर 17 से 28 नंबर वाले पिलर के बीच 23.40 किमी नेपाल सीमा से सटी है। इस क्षेत्र में पिलर 21और 24 नंबर वाले के बीच शारदा नदी है, जिसके बाद 28 नंबर वाले पिलर के बीच लग्गा भग्गा का जंगल क्षेत्र है। बार्डर पर रोड निर्माण के लिए पिछले सप्ताह संयुक्त सर्वे कार्य शुरू हुआ है। इस कार्य की राजस्व, फारेस्ट, तथा लोक निर्माण विभाग के साथ कार्यदायी संस्था टीसीएस को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि अभी रोड के साथ पुलों व पुलियों की सर्वे का भी सर्वे किया जा रहा है, इसके बाद टीसीएस रोड और पुल पुलियों के निर्माण पर होने वाले बजट (डीपीआर )का आगणन तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि फारेस्ट क्षेत्र मे 10 मीटर और बूंदीभूड़ क्षेत्र में एसएसबी कैंप तक 15 मीटर चौड़ा का रोड बनेगा। जनपद में सीमा सड़क की लंबाई 48.12 किमी बनेगी।

chat bot
आपका साथी