दो हजार रुपये मिलने से किसानों को राहत

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चयनित पात्र किसानों के बैंक खातों में शुक्रवार को दो-दो हजार रुपये की किस्त पहुंच गई। मोबाइल पर बैंक से जब इसका एसएमए आया तो किसान काफी खुश हुए। उनका कहना है कि इन दिनों महामारी के दौर में वे आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहते रहे हैं। ऐसे में दो हजार की यह धनराशि इस आड़े वक्त में उनके बहुत काम आएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:42 PM (IST)
दो हजार रुपये मिलने से किसानों को राहत
दो हजार रुपये मिलने से किसानों को राहत

पीलीभीत,जेएनएन: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चयनित पात्र किसानों के बैंक खातों में शुक्रवार को दो-दो हजार रुपये की किस्त पहुंच गई। मोबाइल पर बैंक से जब इसका एसएमए आया तो किसान काफी खुश हुए। उनका कहना है कि इन दिनों महामारी के दौर में वे आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहते रहे हैं। ऐसे में दो हजार की यह धनराशि इस आड़े वक्त में उनके बहुत काम आएगी।

जिले में लगभग सवा तीन लाख किसान पंजीकृत हैं। इनमें से 2 लाख 95 हजार किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि प्राप्त करते रहे हैं। अधिकतर लाभार्थी किसानों के खातों में दो-दो हजार की धनराशि पहुंच गई है। किसानों का कहना है कि इस योजना से उन्हें काफी सहारा मिल जाता है। कई बार पैसों की बहुत जरूरत होती है लेकिन कहीं से इंतजाम नहीं हो पाता। ऐसे वक्त में योजना की किस्त जब बैंक खाते में आ जाने की सूचना मिलती है, तब बहुत खुशी महसूस होती है। इस समय तो कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बहुत परेशानी हो रही है। परिवार का खर्च पूरा करना मुश्किल होने लगता है। ऐसे समय में दो हजार रुपये की किस्त मिलना किसी वरदान से कम नहीं है। दोपहर में ही बैंक से एसएमएस आ गया कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तौर पर दो हजार रुपये खाते में आ गए। इस सूचना से बहुत खुशी हुई। इससे अगली फसल की जरूरतें पूरी करने में आसानी रहेगी। वरना कर्ज लेने की जरूरत पड़ जाती।

राजपाल दो हजार रुपये मिल जाने से काफी राहत महसूस कर रहा हूं। इन दिनों घर में पैसा बिल्कुल नहीं रह गया था। रोजमर्रा जरूरत की चीजें नहीं खरीद पा रहे थे। अब कुछ दिनों तक काम चल जाएगा। इसके बाद गेहूं बिक्री का पैसा आ जाएगा।

नंदराम भारती परिवार के पास सिर्फ तीन बीघा जमीन है लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से बड़ा सहारा मिला है। साल भर के दौरान तीन किस्तों में छह हजार रुपये मिल जाते हैं। अभी तो दो हजार रुपये मिले, उनसे अगली फसल की तैयारी करेंगे। ईद का अवकाश होने की वजह से कार्यालय बंद रहा। ऐसे में जिले के कितने किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त पहुंची, इसकी सही जानकारी नहीं है। वैसे जिले में 2.95 लाख किसान इस योजना के लाभार्थी हैं।

यशराज सिंह, उप निदेशक कृषि प्रसार

chat bot
आपका साथी