महाविद्यालय में शुरू होगा वर्षा जल संचयन

दैनिक जागरण की ओर से वर्षा जल संचय के लिए चलाए जा रहे अभियान से प्रभावित होकर शिक्षण संस्थाओं में लगातार वाटर हार्वेस्टिग प्लांट को लगवाए जाने की मुहिम तेज होती जा रही है। इसी क्रम में बाला देवी रोशन लाल कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन में रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिग प्लांट को लगवाने के लिए पहल शुरू की जा रही है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। भूजल का दोहन होने से आने वाले समय में जल संकट बड़ी समस्या के रूप में उभर कर सामने आ सकता है। इससे निपटने के लिए जागरूकता बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:41 PM (IST)
महाविद्यालय में शुरू होगा वर्षा जल संचयन
महाविद्यालय में शुरू होगा वर्षा जल संचयन

पीलीभीत,जेएनएन : दैनिक जागरण की ओर से वर्षा जल संचय के लिए चलाए जा रहे अभियान से प्रभावित होकर शिक्षण संस्थाओं में लगातार वाटर हार्वेस्टिग प्लांट को लगवाए जाने की मुहिम तेज होती जा रही है। इसी क्रम में बाला देवी रोशन लाल कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन में रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिग प्लांट को लगवाने के लिए पहल शुरू की जा रही है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। भूजल का दोहन होने से आने वाले समय में जल संकट बड़ी समस्या के रूप में उभर कर सामने आ सकता है। इससे निपटने के लिए जागरूकता बढ़ने लगी है।

नगर के बाला देवी रोशन लाल कॉलेज आफ हायर एजुकेशन के प्रबंधक डा.रत्नेश गंगवार ने दैनिक जागरण की ओर से जल संरक्षण के लिए चलाए जा रहे अभियान से प्रभावित होकर महाविद्यालय परिसर में रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिग प्लांट का निर्माण करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही महाविद्यालय परिसर में हार्वेस्टिग प्लांट का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। जगह का चयन कर लिया गया है। जिसके लिए अलग-अलग चार गड्ढे खोदवाकर बोरिग कराने के बाद टैंकों का निर्माण कराया जाएगा। महाविद्यालय भवन की छतों को साफ करा कर वर्षा का सारा पानी पाइप के माध्यम से टैंकों में पहुंचाया जाएगा। प्रथम द्वितीय व तृतीय टैंक में वर्षा का जल शुद्ध होकर चौथे टैंक में प्रवेश करेगा। इसके उपरांत जल भूगर्भ में समाहित हो जाएगा। इस विधि का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि बारिश होने पर सारा पानी जमीन के भूगर्भ में समाहित हो जाएगा। सड़कों पर वर्षा का पानी नहीं भरेगा। मिट्टी के कट कर बह जाने का खतरा भी नहीं होगा। वर्षा जल का संचयन मूल रूप से भवनों की की छत पर वर्षा के पानी का संग्रहण और फिर आगामी प्रयोग के लिए इसका भूमिगत संग्रहण और संरक्षण कर जल संकट से निपटा जा सकता है। बाला देवी रोशन लाल कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन में रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम को बनवाने का मुख्य उद्देश्य वर्षा के जल को शुद्ध रूप में भूमि के अंदर पहुंचाना है। जिससे भूगर्भ जल का स्तर ऊपर उठ सके। दैनिक जागरण जल संरक्षण अभियान एक सराहनीय प्रयास है। अभियान से जुड़कर शिक्षण संस्थाओं को अपने संस्थानों में वर्षा जल संचयन पर ध्यान देना चाहिए।

डा. रत्नेश गंगवार, प्रबंधक रेन वाटर हार्वेस्टिग प्लांट का महाविद्यालय में निर्माण होने से वर्षा जल को भूगर्भ में पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी। जल संकट से निपटने के लिए प्रबंध समिति ने निर्णय लिया है। वर्षा के जल संग्रहीत करने करने के लिए विद्यार्थियों को भी जागरूक किया जा रहा हैं।

डा. पतंजलि, उप प्राचार्य

chat bot
आपका साथी