बुझिया में आबादी की ओर बढ़ी शारदा से ग्रामीण सहमे

शारदा नदी ने नलडेंगा के बाद अब रमनगरा व बुझिया गांवों की ओर रुख कर लिया है। नदी कटान कर आबादी की ओर बढ़ रही है। हालात बिगड़ने के बाद बाढ़ खंड के अभियंता मौके पर पहुंचे तब ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा। नाराज ग्रामीणों की अभियंता से नोकझोंक हो गई जिसके बाद बुझिया में बचाव कार्य शुरू कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:08 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:08 PM (IST)
बुझिया में आबादी की ओर बढ़ी शारदा से ग्रामीण सहमे
बुझिया में आबादी की ओर बढ़ी शारदा से ग्रामीण सहमे

पीलीभीत,जेएनएन : शारदा नदी ने नलडेंगा के बाद अब रमनगरा व बुझिया गांवों की ओर रुख कर लिया है। नदी कटान कर आबादी की ओर बढ़ रही है। हालात बिगड़ने के बाद बाढ़ खंड के अभियंता मौके पर पहुंचे तब ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा। नाराज ग्रामीणों की अभियंता से नोकझोंक हो गई, जिसके बाद बुझिया में बचाव कार्य शुरू कराया गया।

पहाड़ों पर हुई बारिश के बाद शारदा उफना गई थी। पहले नदी ने नलडेंगा क्षेत्र को निशाने पर लेकर कटान शुरू किया था, इसके बाद रमनगरा बुझिया क्षेत्र में नदी की धार तेज हुई। नदी ने तेज गति से भूकटान शुरू किया। कई एकड़ जमीन नदी की चपेट में जाने के साथ जलमग्न भी हो गई। ग्रामीण परेशान हुए और बचाव कार्य की मांग करने लगे, लेकिन बाढ़ खंड की ओर से कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। इधर गुरुवार को हालत बिगड़ने के बाद अफसर मौके पर पहुंचे। एसडीओ डीके शुक्ल ने मौजूद रहकर बैंबू कटर का काम शुरू कराया है। इधर ग्रामीणों को यह आशंका है कि नदी कटान कर आबादी क्षेत्र में कटान बढ़ा सकती है। हालांकि बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता शैलेष कुमार अभी भी कटान पर काबू करने का दावा कर रहे हैं।

माधोटांडा : कई दिनों से शारदा नदी नलडेंगा व बुझिया गांवों में कटान कर रही है। सिंचाई विभाग की ओर से कोई ठोस कार्य न किए जाने के बाद ग्रामीणों ने स्वयं ही कटान रोकने के लिए बाढ़ राहत कार्य प्रारंभ किए। बुझिया में कुछ घरों में नदी का पानी घुस जाने के बाद नदी ने फसल वाली जमीन पर भू कटान प्रारंभ कर दिया इसके बावजूद तहसील प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। ग्रामीण स्वयं ही बाढ़ व कटान से बचाव कार्य में जुट गए।

माधोटांडा क्षेत्र में शारदा नदी की ओर से भूटान जारी है। अचानक नदी के बढ़े जलस्तर से ग्रामीणों की धड़कने भी बढ़ गई। शारदा नदी का पानी देखते ही देखते ग्रामीणों के घरों के अंदर चला गया। कई लोग बेघर भी हो गए। उन्होंने दूसरी जगह सुरक्षित स्थान की तलाश की। पिछले दिनों में शारदा नदी का जलस्तर कई बार बढ़ा। अब नदी का जलस्तर कम होने के बाद नदी द्वारा भू कटान भी तेज हो गया। ग्रामीणों की खड़ी फसल नदी की जद में आ गई। बुझिया और नलडेंगा इलाके में अभी भी भू कटान जारी है। बुझिया में तो नदी ने जंगल को भी जद में ले लिया। नलडेंगा में भी अभी स्थिति सामान्य नहीं हुई। बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता डीएन शुक्ल ने कहा कि नदी का जलस्तर कम होने के बाद ही कोई कार्य किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी