महिला स्टाफ की नियुक्ति के लिए बदली जाएगी नीति

पीलीभीतजेएनएन शहर के महिला महाविद्यालय में महिला स्टाफ न होने व केवल पुरुष स्टाफ तैनात होने का शासन स्तर से संज्ञान लिया गया है। दैनिक जागरण ने 24 नवंबर के अंक में महिला महाविद्यालय लेकिन पूरा स्टाफ पुरुष शीर्षक के साथ महाविद्यालय में एक भी महिला कर्मी न होने का मुद्दा प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इस पर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. संध्या रानी ने भी अचंभित होकर कार्यवाहक प्राचार्य से रिपोर्ट मांगी थी। शासन के उच्च शिक्षा सचिव शमीम अहमद खान ने खबर का संज्ञान लेकर उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमित भारद्वाज से महिला महाविद्यालय में एक भी महिला कर्मी न होने का कारण पूछा। इस पर निदेशक ने नीति में ऐसी व्यवस्था न होने का हवाला दिया जिस पर सचिव ने सुधार करने का निर्णय लिया है। श्चश्रद्यद्बष्4 2द्बद्यद्य ढ्डद्ग ष्द्धड्डठ्ठद्दद्गस्त्र द्घश्रह्म ह्लद्धद्ग ड्डश्चश्चश्रद्बठ्ठह्लद्वद्गठ्ठह्ल श्रद्घ 2श्रद्वद्गठ्ठ ह्यह्लड्डद्घद्घ क्कद्बद्यद्बढ्डद्धद्बह्ल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 11:06 PM (IST)
महिला स्टाफ की नियुक्ति के लिए बदली जाएगी नीति
महिला स्टाफ की नियुक्ति के लिए बदली जाएगी नीति

पीलीभीत,जेएनएन: शहर के महिला महाविद्यालय में महिला स्टाफ न होने व केवल पुरुष स्टाफ तैनात होने का शासन स्तर से संज्ञान लिया गया है। दैनिक जागरण ने 24 नवंबर के अंक में महिला महाविद्यालय लेकिन पूरा स्टाफ पुरुष शीर्षक के साथ महाविद्यालय में एक भी महिला कर्मी न होने का मुद्दा प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इस पर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. संध्या रानी ने भी अचंभित होकर कार्यवाहक प्राचार्य से रिपोर्ट मांगी थी। शासन के उच्च शिक्षा सचिव शमीम अहमद खान ने खबर का संज्ञान लेकर उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमित भारद्वाज से महिला महाविद्यालय में एक भी महिला कर्मी न होने का कारण पूछा। इस पर निदेशक ने नीति में ऐसी व्यवस्था न होने का हवाला दिया जिस पर सचिव ने सुधार करने का निर्णय लिया है।

दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में शासन के उच्च शिक्षा सचिव शमीम अहमद खान ने बताया कि महिला महाविद्यालय में महिला स्टाफ की तैनाती होना जरूरी है। पीलीभीत में ऐसा मामला सामने आने के बाद नीति में सुधार कराया जाएगा। इस बाबत उच्च शिक्षा निदेशक को प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए गए हैं। दरअसल नियुक्ति अथवा स्थानांतरण के समय राजकीय महिला अथवा को-एड महाविद्यालयों में महिला स्टाफ की नियुक्ति अनिवार्य नहीं है जबकि एडेड महाविद्यालयों में नियुक्ति के लिए इस बाबत व्यवस्था की गई है।

निदेशक ने जताया दु:ख: उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमित भारद्वाज ने कहा कि महिला महाविद्यालय में एक भी महिला कर्मी न होने की बात जानकर काफी दु:ख हुआ। इसमें सुधार कराने के लिए उच्च शिक्षा सचिव ने आदेश दिए हैं। जल्द ही प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा जिससे भविष्य में ऐसी दिक्कत न आए। साथ ही संबंधित महिला महाविद्यालय में भी महिला स्टाफ (शैक्षणिक) की नियुक्ति की जाएगी।

-वर्जन-

दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि पीलीभीत के महिला महाविद्यालय में एक भी महिला कर्मी तैनात नहीं है। इस बाबत उच्च शिक्षा निदेशक से वार्ता हुई है। उन्होंने नियमों का हवाला दिया जिन्हें परिवर्तित करने के लिए प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए हैं। साथ ही पीलीभीत के महिला महाविद्यालय में भी महिला शैक्षणिक स्टाफ की तैनाती के आदेश दिए गए हैं।

- शमीम अहमद खान, सचिव उच्च शिक्षा विभाग

chat bot
आपका साथी