उत्कृष्ट सेवा सम्मान से नवाजे जाएंगे इंस्पेक्टर अजय चौहान

उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तैनात इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह चौहान को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह से सम्मानित करने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 11:00 PM (IST)
उत्कृष्ट सेवा सम्मान से नवाजे जाएंगे इंस्पेक्टर अजय चौहान
उत्कृष्ट सेवा सम्मान से नवाजे जाएंगे इंस्पेक्टर अजय चौहान

पीलीभीत,जेएनएन : उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तैनात इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह चौहान को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। पुलिस अधीक्षक के पेशकार पद पर लंबे समय से तैनात इंस्पेक्टर अजय चौहान को राष्ट्रपति पदक समेत कई पदकों से पूर्व में भी सम्मानित किया जा चुका है। शनिवार की सुबह पुलिस परेड ग्राउंड पर आयोजित समारोह में पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश उन्हें यह पदक प्रदान करेंगे।

मूलरूप से बिजनौर जिले के बढ़ापुर निवासी अजय चौहान वर्ष 1982 में बतौर कांस्टेबिल भर्ती हुए थे। वह अमरोहा, संभल, रामपुर, बरेली, पीलीभीत जिलों में तैनात रहे हैं। वर्ष 2016 में वह प्रभारी निरीक्षक के तौर पर जिले में तैनात हैं। इस दौरान वह वर्ष 2018 में सीमावर्ती हजारा थाना के प्रभारी निरीक्षक पद पर भी तैनात रह चुके हैं। वहीं दो साल से वह पेशकार पद पर तैनात हैं। इंस्पेक्टर चौहान को वर्ष 2007 में सराहनीय सेवा पदक, वर्ष 2017 में राष्ट्रपति पदक, वर्ष 2018 में केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से उत्कृष्ट विवेचना पदक तथा वर्ष 2018 में ही पुलिस महानिदेशक की ओर से प्रशंसा पदक से सम्मानित हो चुके हैं। इ्नेसट

चौहान की तफ्तीश से दुष्कर्मी को मिली थी उम्रकैद

वर्ष 2018 में इंस्पेक्टर चौहान हजारा थाने के प्रभारी निरीक्षक थे। उस दौरान दिन दहाड़े घर में घुसकर एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म किए जाने की शर्मनाक वारदात घटी थी। इस सनसनीखेज मामले की विवेचना इंस्पेक्टर चौहान ने स्वयं की थी। विवेचना के दौरान जुटाए गए साक्ष्यों और सबूतों के आधार पर न्यायालय ने दुष्कर्म के आरोपित को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इंस्पेक्टर चौहान की विवेचना की स्थानीय स्तर से लेकर केंद्रीय गृहमंत्रालय तक तारीफ हुई थी। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने उत्कृष्ट विवेचना पदक से उनको सम्मानित किया था।

chat bot
आपका साथी