पपीता, आंवला, हल्दी से स्वस्थ रहेगा लिवर

समाधान विकास समिति विपनेट क्लब के तत्वावधान में विश्व लिवर दिवस के मौके पर आनलाइन मोड में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जागरूकता लेख व लिवर जागरूकता प्रश्नोत्तरी के माध्यम से किशोर एवं बाल पीढ़ी को लिवर के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:41 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:41 PM (IST)
पपीता, आंवला, हल्दी से स्वस्थ रहेगा लिवर
पपीता, आंवला, हल्दी से स्वस्थ रहेगा लिवर

पीलीभीत,जेएनएन : समाधान विकास समिति विपनेट क्लब के तत्वावधान में विश्व लिवर दिवस के मौके पर आनलाइन मोड में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जागरूकता लेख व लिवर जागरूकता प्रश्नोत्तरी के माध्यम से किशोर एवं बाल पीढ़ी को लिवर के बारे में जानकारी दी गई।

क्लब के समन्वयक लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि लिवर मस्तिष्क को छोड़कर शरीर का सबसे जटिल अंग है। यह पाचन तंत्र से संबंधित है। संक्रमण और बीमारियों से लड़ने, रक्त शर्करा नियंत्रित करने व कोलस्ट्रोल नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण योगदान है। यदि भूख कम लगे, वजन कम होने लगे, थकान का अनुभव हो तथा आंखें व नाखून पीले मालूम पड़ने लगे तो लिवर संबंधी बीमारियों का संकेत मिलता है। विश्व स्वास्थ संगठन के आंकड़ों के अनुसार भारत में होने वाली हर दसवीं मृत्यु का कारण लिवर संबंधी बीमारी है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में पपीता, पालक ,आंवला हल्दी का सेवन करें। शराब और ड्रग्स के सेवन से बचें। दूषित भोजन और दूषित जल से परहेज करें। वसा या घी तेल कम मात्रा में लें। प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाते हैं। 2021 लिवर दिवस की थीम है। लिवर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखें। इस थीम चुनने का कारण है कि लोगों को लिवर को स्वस्थ रखने के प्रति जागरूक किया जा सके। लिवर संबंधी बीमारियों में कोई अंधविश्वास न पालें जैसे पीलिया होने पर लोग झाड़-फूंक करवाते हैं। तथा गले में लकड़ी की माला पहन लेते हैं ऐसा कुछ नहीं। समय रहते उपचार न मिलने पर स्थिति खराब हो सकती है। इस अवसर पर आयोजित स्लोगन और प्रश्नोत्तरी में सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज मझोला से अनुजा, पारस पंत ,रितिका भाटिया बरहा से सौरभ कुमार,अंश तनु श्री वीरांगना अवंतीबाई जिला पंचायत बालिका इंटर कालेज से ज्योति शर्मा सिमरन सागर ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में लिवर स्वास्थ्य संबंधी हर पहलू पर चर्चा की गई। अंकित कुमार सिंह, शालिनी श्रीवास्तव व यामिनी मिश्रा का कार्यक्रम में योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी