पीलीभीत में डेंगू प्रभावित मुहल्लों की सफाई में भी लापरवाही

शहर के तीन मुहल्लों में डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। इसमें से स्वास्थ्य विभाग ने भी शहर के बल्लभनगर को डेंगू के लिहाज से अति संवेदनशील माना है। इसके बावजूद नगर पालिका के अफसर इन मुहल्लों की सफाई व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं है। यही स्थिति शहर के अन्य मुहल्लों की है।

JagranMon, 27 Sep 2021 12:41 AM (IST)
पीलीभीत में डेंगू प्रभावित मुहल्लों की सफाई में भी लापरवाही

पीलीभीत, जेएनएन : शहर के तीन मुहल्लों में डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। इसमें से स्वास्थ्य विभाग ने भी शहर के बल्लभनगर को डेंगू के लिहाज से अति संवेदनशील माना है। इसके बावजूद नगर पालिका के अफसर इन मुहल्लों की सफाई व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं है। यही स्थिति शहर के अन्य मुहल्लों की है। सफाई व्यवस्था पूरी तरह चौपट है। नालियों की सफाई नहीं होने से मुहल्लों में मच्छरों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

कोरोना काल में दो दिन की साप्ताहिक बंदी रहती थी। उसमें रविवार को पूरे शहर में सैनिटाइजेशन तथा सफाई अभियान चलता था। लेकिन, साप्ताहिक बंदी खत्म होने से नगर पालिका परिषद के कर्मी सफाई में लापरवाही बरतने लगे। बरसात में हर साल मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां पैर पसारती हैं। ऐसे में नगर पालिका को जब ज्यादा सजग रहने की आवश्यकता है, तब लापरवाही बरती जा रही है। रेलवे स्टेशन रोड पर राजाबाग कालोनी के मोड़, सुनगढ़ी चौराहा के पास रामा इंटर कालेज मोड़, गैस चौराहा बिजलीघर के पास, राजकीय आयुर्वेदिक कालेज रोड पर सड़क किनारे कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। फोटो-26पीआइएलपी-12

बरसात में गंदगी से ही बीमारियां पैदा होने लगती हैं। ऐसे में सफाई व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त रखे जाने की जरूरत है।

काशीनाथ फोटो-26पीआइएलपी-13

नालियों की कई दिन तक सफाई नहीं होती। खाली पड़े भूखंडों में गंदा पानी भरा रहता है। इसीलिए मच्छर बढ़ रहे हैं। इसकी रोकथाम होनी चाहिए।

चंद्रप्रकाश फोटो-26पीआइएलपी-14

मुहल्लों का कूड़ा निकालकर प्रमुख मार्गों पर सड़क किनारे ढेर लगा दिया जाता है। कई बार पूरा दिन गुजर जाता लेकिन कूड़े का ढेर नहीं हटाया जाता।

आंचल सक्सेना फोटो-26पीआइएलपी-15

शहर में सफाई की स्थिति लचर हो गई है। नगर पालिका के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। नियमित निरीक्षण की व्यवस्था लागू की जाए।

अमृता सिंह इनसेट

सफाई नायक और निरीक्षक शहर में भ्रमण कर रिपोर्ट देते हैं। अगर कहीं सफाई के प्रति लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। स्वयं निरीक्षण करके देखेंगे। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई होगी।

सुरेंद्र प्रताप, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.