राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में सबसे सस्ता मिलता है काढा

ललित हरि राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में अमृतादि क्वाथ एवं आयुष क्वाथ यानि काढ़ा सबसे सस्ता मिलता है। सिर्फ एक रुपये का पर्चा बनवाकर कोई भी मुफ्त में काढ़ा का पैकेट प्राप्त कर सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:12 PM (IST)
राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में  सबसे सस्ता मिलता है काढा
राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में सबसे सस्ता मिलता है काढा

पीलीभीत : ललित हरि राजकीय आयुर्वेदिक कालेज में अमृतादि क्वाथ एवं आयुष क्वाथ यानि काढ़ा सबसे सस्ता मिलता है। सिर्फ एक रुपये का पर्चा बनवाकर कोई भी मुफ्त में काढ़ा का पैकेट प्राप्त कर सकता है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर अमृतादि क्वाथ को माना जा रहा है। पिछले साल जब कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ा तो मई के महीने से ही राजकीय आयुर्वेदिक कालेज की फार्मेसी में अमृतादि क्वाथ व आयुष क्वाथ बनाने और आपूर्ति करने का कार्य शुरू कर दिया गया था। तब से यह लगातार जारी है। राजकीय आयुर्वेदिक कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर राकेश तिवारी के अनुसार जिन लोगों में किसी तरह के संक्रमण के लक्षण होते हैं, उनके लिए आयुष क्वाथ कारगर होता है। इस क्वाथ से काढ़ा बनाते समय यह ध्यान रखा जाना आवश्यक है कि उसे ज्यादा न उबाला जाए। क्योंकि ऐसा करने से उसमें शामिल कई तत्व वाष्पीकृत होकर उड़ जाते हैं। आयुष काढ़ा को उबलते हुए पानी में डालना चाहिए। जब वह पानी कुछ ठंडा हो जाए तो काढ़ा में शामिल सामग्री को मसल लें। इसके बाद उसे छानकर गुनगुना पीने से संक्रमण दूर हो जाता है। इसी तरह से अमृतादि क्वाथ से काढ़ा तैयार करने के लिए 200 मिलीलीटर पानी में उबालें। जब उसका पानी खूब उबलकर सिर्फ 50 मिलीलीटर रह जाए तो छानकर पी लें। अमृतादि क्वाथ में ऐसे तत्व नहीं होते, जो वाष्पीकृत होकर उड़ जाएं। इस काढ़ा का उपयोग स्वस्थ व्यक्ति कर सकता है। इससे हर तरह के संक्रमण से बचाव होता है। नियमित रूप से इस काढ़ा का सेवन करने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाती है। इससे संक्रमण की चपेट में आने का खतरा नहीं रहता है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति अमृतादि क्वाथ का काढ़ा बनाकर पीना चाहता है तो सिर्फ एक रुपये शुल्क जमा करके काढ़ा का पैकेट राजकीय आयुर्वेदिक कालेज चिकित्सालय से प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी