संक्रमण बढ़ने की चिता में गेहूं कटाई में तेजी

कोविड-19 महामारी का तेजी से बढ़ रहे प्रकोप के चलते किसानों को चिता एक बार फिर सताने लगी है। किसान खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को काट कर जल्दी से जल्दी अपने घरों को सुरक्षित ले जाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:30 PM (IST)
संक्रमण बढ़ने की चिता में गेहूं कटाई में तेजी
संक्रमण बढ़ने की चिता में गेहूं कटाई में तेजी

पीलीभीत,जेएनएन : कोविड-19 महामारी का तेजी से बढ़ रहे प्रकोप के चलते किसानों को चिता एक बार फिर सताने लगी है। किसान खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को काट कर जल्दी से जल्दी अपने घरों को सुरक्षित ले जाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

पिछले साल इन्हीं दिनों में कोरोना संक्रमण बढ गया था। तब बमुश्किल गेहूं कटाई का काम हो सका था। इस साल भी कोरोना का संक्रमण पहले से ज्यादा तेजी के साथ बढ़ रहा है। ऐसे में किसान अपनी गेहूं की फसल को जल्दी से जल्दी काटकर अनाज घर में सुरक्षित कर लेना चाहते हैं।

24 मार्च 2020 से पूरे भारत में 21 दिनों तक लॉकडाउन किया गया था। जिससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। अब फिर हालात दिनोंदिन खराब हो रहे हैं। ऐसे में जल्दी से जल्दी फसल की कटाई कराने का प्रयास कर रहे हैं।

शमशाद

लाकडाउन के दौरान सरकार द्वारा हमारे परिवार को कोटे की दुकान से मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया था, जिससे काफी राहत मिली थी। परंतु मजदूरी न मिलने से काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था।

मोहम्मद शरीफ

24 मार्च 2020 को 21 दिनों तक पूरे देश में लॉकडाउन लगाए जाने के दौरान हमारे गांव में दरी बनाई का व्यवसाय पूरी तरह से ठप हो गया था। हम लोग खेती पर निर्भर हैं। इसलिए जल्दी कटाई कराने में जुटे हैं।

राजपाल सिंह

हमारे गांव मीरपुर मोहनपुर में अधिकांश लोग दरी बनाई कर अपने परिवार का गुजारा करते हैं पिछले धंधा पूरी तरह से ठप हो गया था। अब कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ रहा है। ऐसे में चिता होना स्वाभाविक है।

राजेंद्र कुमार

chat bot
आपका साथी