जुकाम और खांसी के मरीजों में इजाफा

पीलीभीतजेएनएन पूरनपुर नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार खांसी जुखाम और त्वचा संबंधी रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। 25 फीसदी के करीब बुखार से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। बुखार की जांच करने के लिए हेल्प डेस्क स्थापित की गई है लेकिन कर्मचारी नदारद है। लोगों को लाइनों में लगकर दवा लेनी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:38 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:38 PM (IST)
जुकाम और खांसी के मरीजों में इजाफा
जुकाम और खांसी के मरीजों में इजाफा

पीलीभीत,जेएनएन : पूरनपुर नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार, खांसी, जुखाम और त्वचा संबंधी रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। 25 फीसदी के करीब बुखार से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। बुखार की जांच करने के लिए हेल्प डेस्क स्थापित की गई है लेकिन कर्मचारी नदारद है। लोगों को लाइनों में लगकर दवा लेनी पड़ रही है।

मौसम का परिवर्तन शुरू हो गया है। ऐसे में वायरल बुखार का प्रकोप तेजी के साथ बढ़ रहा है। बुखार, खांसी, जुकाम के मरीज रोजाना ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा लेने पहुंच रहे हैं। डाक्टरों के अनुसार 25 से 30 फीसदी बुखार और 25 फीसदी त्वचा रोग संबंधी मरीजों के अलावा 50 फीसदी अन्य मरीज पहुंच रहे हैं। बुखार से पीड़ित मरीजों को दवा देने की साथ उनकी खून की जांच भी कराई जा रही है। आने वाले मरीजों के बुखार का तापमान जांचने के लिए गेट पर हेल्प डेस्क स्थापित की गई थी जिस पर कर्मचारी थर्मल स्क्रीनिग कर रहा था लेकिन पिछले दो दिनों से वह कर्मचारी वहां नजी नहीं आ रहा है। डाक्टर के पास मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। दवा लेने के लिए महिलाओं और पुरुषों को लाइन में लगना पड़ रहा है। सरकारी और आयुष चिकित्सक परीक्षण कर दबा दे रहे हैं। सीएचसी में रोजाना नए पांच से छह सौ मरीज पहुंच रहे हैं। बुखार के मरीजों का परीक्षण कर उनकी मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड की जांच कराई जा रही है। हेल्प डेस्क पर कार्यरत कर्मी कहीं चला गया होगा। परीक्षण कर दवा दी जा रही है।

डा. प्रेम सिंह राजपूत,प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी, पूरनपुर

chat bot
आपका साथी