इसी माह चालू हो जाएगा माधोटांडा का आक्सीजन प्लांट

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पहले तक तराई के जिले में आक्सीजन प्लांट के बारे में सोचा तक नहीं गया था। दूसरी लहर में जब मरीजों के लिए आक्सीजन की किल्लत पैदा हुई तब आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनी। आक्सीजन प्लांट एक-दो नहीं बल्कि चार लग रहे हैं। इनमें से पहला आक्सीजन प्लांट माधोटांडा में इसी महीने चालू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 11:46 PM (IST)
इसी माह चालू हो जाएगा माधोटांडा का आक्सीजन प्लांट
इसी माह चालू हो जाएगा माधोटांडा का आक्सीजन प्लांट

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पहले तक तराई के जिले में आक्सीजन प्लांट के बारे में सोचा तक नहीं गया था। दूसरी लहर में जब मरीजों के लिए आक्सीजन की किल्लत पैदा हुई, तब आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनी। आक्सीजन प्लांट एक-दो नहीं बल्कि चार लग रहे हैं। इनमें से पहला आक्सीजन प्लांट माधोटांडा में इसी महीने चालू हो जाएगा।

माधोटांडा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आक्सीजन प्लांट का निर्माण शहर की एलएच चीनी मिल की ओर से कराया जा रहा है। इस प्लांट की स्थापना में आने वाला सारा खर्च चीनी मिल वहन कर रही है। इस पर 40 से 45 लाख रुपये की लागत आ रही है। प्लांट की स्थापना का कार्य पूरा कराने के बाद संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। चीनी मिल के कारखाना प्रबंधक आशीष गुप्ता के अनुसार सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। विदेश से मशीनें आ रही हैं, इसी महीने प्लांट चालू हो जाएगा।

माधोटांडा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आक्सीजन प्लांट का निर्माण प्रारंभ किया गया था। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए जल्दी प्लांट को शुरू करने के निर्देश दिए गए थे। अभी कंप्रेसर लगना शेष है। आक्सीजन पाइप लाइन का कार्य पूर्ण हो चुका है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मरीजों के लिए आक्सीजन की कमी रही, इसीलिए संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए आक्सीजन प्लाट का निर्माण पिछले महीने प्रारंभ हुआ था। इसी हफ्ते में आक्सीजन प्लांट का शुरू होना तय माना जा रहा था लेकिन कंप्रेसर न लगने से अभी कुछ दिन इंतजार करना पड़ सकता है। सीएचसी के प्रभारी डा. विनीत यादव ने बताया कि फाउंडेशन के अलावा पाइपलाइन भी तैयार हैं। कंप्रेसर लगने के बाद जल्द ही आक्सीजन प्लांट को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी