हीटर, गीजर और अंगीठी का बाजार ठंडा

दिसंबर में कड़कड़ाती ठंड नहीं पड़ने के कारण हीटर गीजर और अंगीठी के बाजार में अभी मंदी छायी हुई है। दिन भर मौसम में गर्मी रहने के कारण अभी ग्राहकों ने इनकी खरीदारी के लिए बाजार का रुख नहीं किया है। व्यापारियों का कहना है कि मौसम का चक्र बदल रहा है इस समय पुरजोर ठंड न पड़ने के कारण माल नहीं बिक रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 10:50 PM (IST)
हीटर, गीजर और अंगीठी का बाजार ठंडा
हीटर, गीजर और अंगीठी का बाजार ठंडा

जागरण संवाददाता, पीलीभीत :

दिसंबर में कड़कड़ाती ठंड नहीं पड़ने के कारण हीटर, गीजर और अंगीठी के बाजार में अभी मंदी छायी हुई है। दिन भर मौसम में गर्मी रहने के कारण अभी ग्राहकों ने इनकी खरीदारी के लिए बाजार का रुख नहीं किया है। व्यापारियों का कहना है कि मौसम का चक्र बदल रहा है, इस समय पुरजोर ठंड न पड़ने के कारण माल नहीं बिक रहा है।

मौसम के बदलते चक्र के चलते हीटर, गीजर और अंगीठी का बाजार अभी तक ठंडा है। कभी दिसंबर-जनवरी के महीने में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ा करती थी, जब इन महीनों में लोग बाहर निकलने से बचते थे और घर, दफ्तर तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में हर कहीं हीटर और अंगीठी के सहारे बैठे नजर आते थे। अब वह गुजरे जमाने की बात हो चली है। दिसंबर का महीना आधा निकलने को है और ठंड बहुत ही मामूली पड़ रही है वो भी केवल रात्रि के समय। दिन भर खिली धूप निकलती है, जिससे अभी तक लोगों को हीटर, गीजर और अंगीठी की जरूरत नहीं महसूस हो रही है।

फोटो 9पीआइएलपी 25

हीटर की बिक्री अभी नहीं हो रही है, जबकि गीजर बिक रहे हैं। अब मौसम में आये बदलाव के कारण हीटर की बिक्री 15 दिसंबर के बाद निकलना शुरू होती है

-आशीष अग्रवाल, व्यापारी, इलेक्ट्रॉनिक्स

फोटो 9पीआइएलपी 26

गीजर और हीटर की बिक्री न के बराबर है, पिछले साल की अपेक्षा इस साल बिक्री कम है। कई ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी भी करते हैं, इसलिये भी बिक्री कम है।

- अखिल अग्रवाल, व्यापारी इलेक्ट्रॉनिक्स

फोटो 9पीआइएलपी 27

अंगीठी की बिक्री अभी बहुत कम है। जब धूप नहीं निकलती है, तब अंगीठी बिकती है। ठंड देरी से पड़ने के कारण अब अंगीठी की बिक्री इस समय नहीं होती है।

- अमोल गुप्ता, लोहा व्यापारी

chat bot
आपका साथी