कोविड वैक्सीन के लिए कोल्ड चैन तैयार करे

कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई हैलेकिन स्वास्थ्य विभाग को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। शासन स्तर से मानीटरिग भी की जा रही है। भारत सरकार की ओर से कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स का डाटा मांगा गया है। 15 दिसंबर तक कोल्ड चैन तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 10:57 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 10:57 PM (IST)
कोविड वैक्सीन के लिए कोल्ड चैन तैयार करे
कोविड वैक्सीन के लिए कोल्ड चैन तैयार करे

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है,लेकिन स्वास्थ्य विभाग को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। शासन स्तर से मानीटरिग भी की जा रही है। भारत सरकार की ओर से कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स का डाटा मांगा गया है। 15 दिसंबर तक कोल्ड चैन तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। लोगों तक पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए शासन प्रतिबद्ध है।

जनपद स्तर पर सभी निजी व सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मियों का डाटा एकत्र किया जा रहा है। अभी तक 30 निजी अस्पतालों की ओर से स्वास्थ्य कर्मियों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। सीएमओ कार्यालय से होम्योपैथी, आयुर्वेदिक, यूनानी चिकित्सा पद्धति से जुड़े विभागों को पत्र भेजकर कार्यरत कर्मचारियों का ब्योरा मांगा गया है।

पिछले दिनों अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवा अमित मोहन प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिग में स्पष्ट किया कि जब भी वैक्सीन आएगी तो सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी। पूरा डाटा व वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चैन को तैयार रखा जाए। जनपद के सभी ब्लाकों से कोल्ड चैन की वर्तमान स्थिति का ब्योरा मंगाकर सूचना एकत्र कर ली गई है।

जनपद में स्थिति--

कुल कोल्ड चैन साइट- 13

आइस लाइन रेफ्रिजरेटर(बड़े)- 20

आइस लाइन रेफ्रिजरेटर(छोटे)- 9

आइएलआर की कुल क्षमता- 7156 लीटर

डीप फ्रीजर(बड़े)- 16

डीप फ्रीजर (छोटे)- 25

डीएफ की कुल क्षमता- 6736 लीटर

कोल्ड बाक्स की संख्या- 56

नॉन-वर्किंग कोल्ड बाक्स- 14

वैक्सीन कैरियर की संख्या- 1347

नॉन वर्किंग वैक्सीन कैरियर- 237 वर्जन-

कोविड वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा एकत्र किया जा रहा है। शासन स्तर से लॉग-इन आईडी व पासवर्ड मिलने के बाद अपलोड करा दिया जाएगा। कोल्ड चैन का निरीक्षण कर वर्तमान स्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

- डॉ. चंद्र मोहन चतुर्वेदी, एसीएमओ

chat bot
आपका साथी