बुखार के मरीज बढ़े तब गांवों को दौड़े

पीलीभीतजेएनएन तराई के जिले में बुखार तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों में इजाफा होने पर स्वास्थ्य व मलेरिया विभाग की टीमों ने गांवों में दौड़ लगानी शुरू कर दी है। उधर सरकारी और निजी अस्पतालों में बुखार पीड़ित रोगियों का सिलसिला जारी है। अनेक केस मलेरिया के भी सामने आए हैं। आधा दर्जन लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। कई लोग स्वस्थ भी हो गए हैं। अभी तक मलेरिया के कुल 23 मरीज मिल चुके हैं। गांवों में भ्रमण कर रही मलेरिया विभाग की टीमें जांच कर लार्वा नष्ट करने और बुखार वाले मरीजों के सैंपल लेने में जुटी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 10:52 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 10:52 PM (IST)
बुखार के मरीज बढ़े तब गांवों को दौड़े
बुखार के मरीज बढ़े तब गांवों को दौड़े

पीलीभीत,जेएनएन : तराई के जिले में बुखार तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों में इजाफा होने पर स्वास्थ्य व मलेरिया विभाग की टीमों ने गांवों में दौड़ लगानी शुरू कर दी है। उधर सरकारी और निजी अस्पतालों में बुखार पीड़ित रोगियों का सिलसिला जारी है। अनेक केस मलेरिया के भी सामने आए हैं। आधा दर्जन लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। कई लोग स्वस्थ भी हो गए हैं। अभी तक मलेरिया के कुल 23 मरीज मिल चुके हैं। गांवों में भ्रमण कर रही मलेरिया विभाग की टीमें जांच कर लार्वा नष्ट करने और बुखार वाले मरीजों के सैंपल लेने में जुटी हैं।

शनिवार को भी जिला अस्पताल की ओपीडी में बुखार से पीड़ित सौ से अधिक मरीज पहुंचे। चिकित्सकों के अनुसार इनमें से ज्यादातर लोगों में वायरल बुखार के लक्षण दिखे हैं। उनके रक्त की जांच कराने के साथ ही दवाइयां उपलब्ध करा दी गई हैं। अगर बुखार मलेरिया या टाइफाइड का होगा, तो जांच में स्पष्ट हो जाएगा। तब संबंधित मरीजों को मलेरिया या डेंगू की दवा उपलब्ध कराई जाएगी। गांव सैदपुर, रानीगंज, पिपरिया में अनेक बुखार पीड़ित मरीज पाए गए। इन गांवों में डेंगू का लार्वा भी मिल चुका है, जिसे मलेरिया विभाग ने नष्ट करा दिया। साथ ही संबधित ग्रामीणों को अपने घरों के आसपास पानी नहीं जमा होने देने के प्रति जागरूक किया गया।

अमरिया क्षेत्र में वायरल फीवर तेजी बढ़ रहा है जिससे बुखार से पीड़ित रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। वायरल की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। वायरल बुखार से ग्रस्त लोगों की तादाद और बढ़ सकती है। सीएचसी पर शनिवार को बुखार से पीड़ित काफी लोग नजर आए। कोरोना नियमों का पालन करते हुए चिकित्सक द्वारा मरीजों की देखभाल की जा रही है। अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में कोई मरीज भर्ती नहीं है। डाक्टर विशाल सोनी ने बताया कि मौसम में उतार चढ़ाव के कारण वायरल बुखार के मरीज बढ़े है। 40 मरीज बुखार से पीड़ित आए। इसके अलावा दाद खाज खुजली का भी प्रकोप काफी फैला हुआ है। अस्पताल में दवा भरपूर मात्रा में है। मरीजों को वितरित हो रही है। कई दिनों से बुखार आ रहा है। पहले कस्बे के अस्पताल से दवा ली लेकिन कोई खास फायदा नहीं हुआ। इसी कारण आज जिला अस्पताल में आई हूं।

आशा देवी, न्यूरिया मुहल्ले में अनेक लोग इन दिनों बुखार से पीड़ित हैं। मुझे भी कई दिन से बुखार आ रहा, इसीलिए अस्पताल में चिकित्सक को दिखाने आए हैं। यहां भीड़ काफी अधिक होने से दिक्कत हो रही।

कृपा शंकर, मुहल्ला देशनगर गांवों में गंदगी के कारण वायरल बुखार फैल रहा है। हमारे गांव में भी सफाई व्यवस्था लचर है। कई दिन पहले बुखार आया था। अभी तक ठीक नहीं हुआ है। यहां चिकित्सक से परीक्षण कराकर दवा लेने आए हैं।

किरन प्रसाद, रामनगर बुखार आने पर पहले तो गांव में ही मेडिकल से दवा मंगवा ली थी लेकिन उसके कोई फायदा नहीं हुआ। बुखार के कारण कमजोरी महसूस हो रही है। चिकित्सक ने जांच कराने के लिए कहा है।

रामबेटी इस समय अस्पताल में डेंगू के दो मरीज भर्ती हैं। तीन मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। वायरल बुखार के जो मरीज आ रहे हैं, उनकी स्थिति भर्ती करने वाली नहीं होती है। दवाइयों का पर्याप्त स्टाक उपलब्ध है। वायरल बुखार में पैरासिटामाल का सेवन मरीज को मुख्य रूप से कराया जाता है। अगर कोई अन्य दिक्कत भी है तो संबंधित दवाइयां दे दी जाती हैं। साथ ही वायरल फीवर से बचाव के लिए भी मरीजों को जागरूक किया जा रहा है।

डा. रतनपाल सिंह सुमन, सीएमएस संयुक्त जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी